राजस्थान में भाजपा ने खोला वादों का पिटारा…गरीब बच्चियों को पीजी तक मुफ्त शिक्षा, पीएम किसान सम्मान निधि में हर साल मिलेंगे 12,000

राजस्थान विधानसभा चुनाव-2023 के लिए बीजेपी ने कांग्रेस की सात गारंटियों के मुकाबले में अब अपना घोषणा पत्र (BJP manifesto in Rajasthan) जारी कर दिया है।

JP Nadda

Rajasthan Election 2023 : जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव-2023 के लिए बीजेपी ने कांग्रेस की सात गारंटियों के मुकाबले में अब अपना घोषणा पत्र (BJP manifesto in Rajasthan) जारी कर दिया है। जयपुर स्थित पार्टी मुख्यालय में गुरुवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के संकल्प-पत्र का विमोचन करते हुए पार्टी का विजन बताया। बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में किसानों का खास ध्यान रखा है। बीजेपी ने पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को हर साल 12,000 देने का वादा किया है। इसके अलावा प्रदेश की कानून व्यवस्था में सुधार के साथ ही छात्राओं को स्कूटी और गरीब बच्चियों को पीजी तक मुफ्त शिक्षा जैसी सुविधाएं देने का वादा किया है।

बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में किसानों के लिए कई लोक लुभावने वादे किए है। जेपी नड्डा ने कहा कि अगर राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनी तो हम मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सभी लघु सीमांत, बटाईदार किसानों और खेतिहर श्रमिकों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करेंगे। इसके अलावा पेपर लीक मामलों की त्वरित जांच व दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम का गठन का वादा किया है।

किसानों के लिए किए ये वादे

-पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत किसानों के लिए वित्तीय सहायता को बढ़ाकर ₹12,000 प्रतिवर्ष करेंगे।
-मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सभी लघु सीमांत, बटाईदार किसानों और खेतिहर श्रमिकों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करेंगे।
-20 हजार करोड़ रुपए के साथ एग्री इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन शुरू करेंगे।
-गेहूं की फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के ऊपर बोनस प्रदान करके 2,700 रुपए प्रति क्विंटल पर खरीदने की व्यवस्था करेंगे।
-एमएसपी पर ज्वार एवं बाजरा की खरीद की व्यवस्था करेंगे और श्री अन्न प्रमोशन एजेंसी की स्थापना करेंगे।
-केंद्र सरकार के साथ मिलकर पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना ( ईआरसीपी) को समयबद्ध तरीके से पूरा करेंगे।
-बाड़मेर, जालौर और जोधपुर अनार बेल्ट में नए प्रोसेसिंग क्लस्टर्स स्थापित करेंगे।
-राजस्थान में 100 करोड़ रुपए के निवेश के साथ ऊंट संरक्षण और विकास मिशन शुरू करेंगे।

कानून : घोटालों की जांच के लिए बनाएंगे स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम

-पेपर लीक मामलों की त्वरित जांच एवं दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम का गठन करेंगे।
-फर्टिलाइजर, मिड-डे मील, खनन, पीएम आवास, जल जीवन आदि घोटालों की जांच के लिए स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम स्थापित करेंगे एवं दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे।
-श्वेत पत्र लाकर पिछली सरकार के राज में हुए सभी भ्रष्टाचार के मामलों जैसे सरकारी विभागों में छुपाई गई करोड़ों की संपत्ति एवं सोना, बिजली विभाग घोटाला, पुलिस भ्रष्टाचार इत्यादि का खुलासा करेंगे एवं दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे।
-कांग्रेस सरकार के राज में नीलाम हुई किसानों की जमीनों का उचित मुआवजा देने के लिए मुआवजा नीति लाएंगे।
-किसानों की जमीन नीलाम ना हो एवं इसके लिए एक नोटिफिकेशन लाएंगे।
-स्लीपर सेल की जांच करने और उन पर अंकुश लगाने के लिए विशेष पुलिस सेल स्थापित करेंगे एवं गैंगवार को रोकने के लिए विशेष एंटी-गैंगस्टर टास्क फोर्स की स्थापना करेंगे।

शिक्षा : छात्राओं को केजी से पीजी तक फ्री पढ़ाई

-लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत ईडब्ल्यूएस, पिछड़े, एससी और एसटी वर्ग के परिवारों की बालिकाओं के जन्म पर सेविंग बांड प्रदान करेंगे। इस योजना के तहत कक्षा 6 में 6 हजार, कक्षा 9 में 8 हजार, कक्षा 10 में 10 हजार, 11 में 12 हजार, कक्षा 12 में 14 हजार, व्यावसायिक पाठ्यक्रम के पहले व अंतिम वर्ष में 50 हजार और 21 वर्ष की उम्र में 1 लाख रुपए की मुश्त राशि दी जाएगी।
-प्रदेशभर में गरीब परिवार की छात्राओं को केजी से पीजी तक फ्री शिक्षा।
-सरकारी विज्ञान, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग संस्थानों में छात्राओं के लिए सीटें आरक्षित करेंगे।
-राजस्थान में पहला बालिका सैनिक स्कूल स्थापित करेंगे।
-मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना शुरू करेंगे, जिसके अंतर्गत कक्षा 12वीं पास करने वाली मेधावी छात्राओं को स्कूटी दी जाएगी।
-प्रत्येक जिले में सावित्रीबाई फुले छात्रावास स्थापित करेंगे एवं मौजूदा छात्रावासों का नवीनीकरण करेंगे।
-महिलाओं के लिए सभी लंबित रिक्तियों को प्राथमिकता से भरेंगे एवं शिक्षक भर्ती में महिलाओं के लिए आरक्षण को 50 प्रतिशत तक बढ़ाएंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan: पेपर लीक में SIT जांच, हर शहर में एंटी रोमियो स्क्वाड…खुल गया BJP के वादों का पिटारा