स्वास्थ्य का अधिकार दे सकती है सरकार, लम्पी पर घेर सकता है विपक्ष

राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र 19 सितंबर से फिर से शुरू होने जा रहा है। इस साल फरवरी में शुरू हुआ बजट सत्र 28 मार्च…

Rajasthan assembly, ashok gehlot, bjp, congress, rajasthan politics,

राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र 19 सितंबर से फिर से शुरू होने जा रहा है। इस साल फरवरी में शुरू हुआ बजट सत्र 28 मार्च को स्थगित कर दिया गया था। सोमवार से इस सत्र को निरंतर रखा जाएगा। विधानसभा का यह सत्र इस पूरे सप्ताह चलने की संभावना है।

सत्र में सरकार की तरफ से राइट-टू-हेल्थ विधेयक पेश किए जाने की संभावना है। इस बिले के पारित हो जाने के बाद प्रदेश की जनता को स्वास्थ्य संबंधी सुविधा देने के लिए कानून बाध्यता होगी। इसके अलावा सरकार ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट को लेकर सदन में चर्चा हो सकती है। राज्य सरकार की रणनीति इस पर केन्द्र सरकार को घेरने की है। इसलिए इस प्रोजेक्ट को लेकर विधानसभा में प्रस्ताव पारित करवाकर केन्द्र सरकार को भेजा जा सकता है। इसके अलावा सरकार की तरफ से पूर्व विधायकों की पेंशन बढ़ाने और सहकारी संस्थाओं पर लगाम लगाने के लिए नए विधेयक विधानसभा में रखेंगे।

विधायक एकजुटता सत्ता पक्ष के लिए चुनौती

यह भी पढ़ें: उदयपुर संकल्प पर कांग्रेस का जोर, अध्यक्ष चुनाव से पहले पदों पर चिपके नेताओं को संदेश

विधानसभा के सत्र में सत्तापक्ष के सामने बड़ी चुनौती एकजुटता की होगी। सरकार के रणनीतिकारों का प्रयास है कि सदन के बाहर ही असंतुष्ट विधायकों के सरकार में अटके कामकाजों को निपटा लिया जाए। इसके लिए मंत्रियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। विधायकों से अपने रुके हुए कामों की सूची लाने के लिए कहा गया है। सदन में सरकार की तरफ से संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल, मुख्य सचेतक महेश जोशी, उपमुख्य सचेतक महेन्द्र चौधरी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा कमान संभालेंगे।

भाजपा बना सकती है तुष्टीकरण को मुद्दा

सत्र में प्रतिपक्ष की तरफ से बिगड़ी कानून व्यवस्था और पैर पसारते लम्पी डिजीज को लेकर सरकार को घेरा जाएगा। भाजपा ने अपने विधायकों को इसे लेकर तैयारी करने के लिए कहा है। वहीं, दूसरी तरफ भाजपा तुष्टीकरण को भी बड़ा मुद्दा बना कर सरकार को घेरने का प्रयास करेगी। भाजपा ने रविवार को प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह की मौजूदगी में विधानसभा सत्र में उठाए जाने वाले मुद्दों को लेकर चर्चा की। बैठक में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधराराजे और प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: जयराम रमेश बोले-‘हमारे पीएम एक पैथोलॉजिकल झूठे हैं’, तथ्य नहीं बता रहे

विधानसभा में उपराष्ट्रपति का अभिनन्दन

विधानसभा में मंगलवार को उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का अभिनंदन किया जाएगा। समारोह की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी करेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रतिपक्ष नेता गुलाब चंद कटारिया और स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल सहित विधायक मौजूद रहेंगे। गौरतलब है कि धनखड़ उप राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार विधानसभा को संबोधित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *