JEE Advanced Result 2023 : हैदराबाद का वीसी रेड्डी टॉपर, कोटा ने फिर मारी बाजी, टॉप-10 में 4 स्टूडेंट्स ने जमाया कब्जा

आईआईटी गुवाहाटी ने रविवार को देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड का परिणाम जारी कर दिया।

JEE Advanced Result 2023 | Sach Bedhadak

JEE Advanced Result 2023 : कोटा। आईआईटी गुवाहाटी ने रविवार को देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड का परिणाम जारी कर दिया। इस परीक्षा में हैदराबाद के वीसी रेड्डी ने टॉप किया है। वहीं, टॉप-10 में कोटा कोचिंग के 4 स्टूडेंट्स ने कब्जा जमाया है। इनमें राघव गोयल ने आल इंडिया रैंक-4, प्रभव खंडेलवाल ने आल इंडिया रैंक-6, मलय केडिया ने आल इंडिया रैंक 8 और नागिरेड्डी बालाजी ने आल इंडिया रैंक 9 प्राप्त की है। इसके साथ ही कोटा में खुशियों के ढोल बज गए।

परिणाम के साथ-साथ फाइनल आंसर-की जारी

आईआईटी गुवाहाटी द्वारा इस वर्ष जेईई-एडवांस्ड 4 जून को दो पारियों में यह परीक्षा देश के 221 परीक्षा शहरों में आयोजित हुई थी। परिणाम के साथ-साथ फाइनल आंसर की भी जारी की। इस वर्ष पिछले 11 वर्षों के मुकाबले सर्वाधिक 1 लाख 90 हजार विद्यार्थियों ने जेईई-एडवांस्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण करवाया था। जेईई-एडवांस्ड का परिणाम जारी होने के बाद आईआईटी एनआईटी में प्रवेश के लिए होने वाली जोसा काउंसलिंग 19 जून से 31 जुलाई के मध्य 6 राउंड में होगी। काउंसलिंग में विद्यार्थियों को 23 आईआईटी, 32 एनआईटी, 26 ट्रिपलआईटी एवं 35 जीएफटीआई सहित 116 कॉलेजों की 700 से अधिक कॉलेजज ब्रांचेज को प्राथमिकता के घटते क्रम में भरना होगा।

ऐसे देखें रिजल्ट

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं। अब होम पेज पर ‘जेईई एडवांस्ड-2023 रिजल्ट’ लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद परिणाम देखने के लिए दिए गए स्थान में अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड आदि लॉगिन विवरण दर्ज करें। अब जेईई एडवांस का स्कोर कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा। डाउनलोड पर क्लिक करें और भविष्य में उपयोग के लिए फॉर्म की एक कॉपी अपने डिवाइस में सेव करें।

AAT के लिए आवेदन कल से

जेईई एडंवास्ड रिजल्ट घोषित होने के बाद आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (AAT)-2023 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन रविवार से शुरू होंगे। जेईई एडवांस्ड पास कर चुके स्टूडेंट्स इसके लिए आवेदन कर सकें गे। ये टेस्ट पास करने के बाद आईआईटीज के फाइव ईयर बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर कोर्स में प्रवेश मिलेगा। एग्जाम 21 जून को होगा।

इस वर्ष 1.9 लाख ने किया रजिस्ट्रेशन

इस वर्ष जेईई एडवांस्ड के लिए क्वालिफाइड 2.5 लाख स्टूडेंट्स में से 1.9 लाख स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया था। ये आंकड़ा पिछले 5 साल में सर्वाधिक है। इनमें 1.44 लाख बॉय व 46 हजार गर्ल स्टूडेंट शामिल हैं। परीक्षा में शामिल हुए स्टूडेंट्स का आंकड़ा लगभग 95 प्रतिशत रहा है। ऐसे में कटऑफ का स्तर ऊपर जा सकता है।

ये खबर भी पढ़ें:-Senior Teacher Examination-2022 : निरस्त हुई ग्रुप A-B की GK की परीक्षा अब इस तारीख को होगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *