गहलोत सरकार के खिलाफ युवाओं का हल्ला बोल, ABVP कार्यकर्ता निकालेंगे न्याय यात्रा, 10 दिन पैदल चलेंगे

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद 3 अगस्त से 10 दिनों की न्याय पदयात्रा निकालने जा रहा है.

sb 1 2023 07 31T174408.663 | Sach Bedhadak

जयपुर: राजस्थान में विधानसभा चुनावों से पहले बीजेपी की ओर से हर मोर्चे पर गहलोत सरकार के खिलाफ हमला बोला जा रहा है जहां इसी कड़ी में अब छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) भी सड़कों पर उतरने जा रहा है जहां महिला उत्पीड़न, बेरोजगारी, पेपर लीक, भ्रष्टाचार जैसे मसलों को लेकर विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता 10 दिनों की एक न्याय पदयात्रा निकालने जा रहे हैं. मिली जानकारी के मुताबिक यह यात्रा 3 अगस्त से 10 अगस्त तक करौली से जयपुर के बीच होगी.

वहीं एबीवीपी की ओर से बताया गया है कि पदयात्रा में 500 स्थाई पदयात्री शामिल होंगे और न्याय पदयात्रा के दौरान ABVP के साथ अन्य सामाजिक संगठन भी इसका हिस्सा बनेंगे. इसके अलावा पदयात्रा में 200 से अधिक छात्राएं भी शामिल होंगी. वहीं पदयात्रा में मिले ज्ञापन और शिकायतों को 10 अगस्त को राज्यपाल को सौंपा जाएगा.

कहां से कहां तक निकलेगी यात्रा?

बता दें कि युवाओं के मुद्दों पर सरकार को घेरने के लिए एक बड़े आंदोलन के रूप में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, राजस्थान यह यात्रा निकाल रहा है जिसमें 3 अगस्त, 2023 से 10 अगस्त 2023 करौली से प्रारंभ होकर कुडगांव , गंगापुर, पिपलाई , लालसोट, तुंगा, बस्सी व घाट की घुणी के रास्ते राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर पहुंचकर न्याय पदयात्रा का समापन किया जाएगा.

किन मुद्दों पर निकल रही है यात्रा?

एबीवीपी का कहना है कि पिछले कुछ सालों में राजस्थान में लगातार महिला उत्पीड़न, भ्रष्टाचार, पेपर लीक जैसे मामले सामने आए हैं जिनसे कहीं ना कहीं राजस्थान की जनता का हाल बेहाल हो रखा है. वहीं अपराध में राजस्थान पूरे भारत में अग्रणी हो गया है.

एबीवीपी के मुताबिक पेपर लीक से युवा परेशान है और महिलाओं को राजस्थान असुरक्षित लगने लगा है, इसके साथ ही युवा अपनी बेरोजगारी से परेशान है. मालूम हो कि एबीवीपी संगठन ने राजस्थान में हो रहे पेपर लीक और भ्रष्टाचार को लेकर पहले भी सरकार के खिलाफ कई बार प्रदेशव्यापी आंदोलन किए हैं.

राज्यपाल तक पहुंचाएंगे सारी शिकायतें : होशियार मीणा

वहीं यात्रा को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय मंत्री होशियार सिंह मीणा ने बताया कि राजस्थान में जंगलराज चरम पर है जहां लगातार महिलाओं और बच्चियों के साथ बलात्कार के मामले सामने आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि कितने ही मामलों में एफआईआर दर्ज नहीं होती और सरकार उसका ढिंढोरा पीटती है.

मीणा ने बताया कि 13 जुलाई 2023 को करौली में एक अनुसूचित जाति की छात्रा के साथ सामूहिक बलात्कार होता है उस पर तेजाब डालकर उसे कुएं में फेंक दिया जाता है, फिर जोधपुर विश्वविद्यालय में घटना होती है, बाड़मेर में घटना होती है और जोधपुर के ओसियां में इंसानियत को शर्मसार कर देने वाली घटना जिसमें परिवार के 4 सदस्यों को जिंदा जला दिया जाता है. ऐसी कितनी ही घटनाएं राजस्थान में आम हो गई है जिसको लेकर विद्यार्थी परिषद पदयात्रा करने जा रहा है.

पदयात्रा से क्या मांगें हैं?

वहीं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद जयपुर प्रांत के प्रांत मंत्री शौर्य जैमन ने बताया इस न्याय पदयात्रा हमारी मांग है-

प्रदेश में कानून व्यवस्था सुचारु रुप से लागू लागू हो व गुंडाराज खत्म हो.

महिला सुरक्षा हेतु एक कठोर कानून बने और विश्वविद्यालय, महाविद्यालय में सीसीटीवी कैमरे लगे व महिला सुरक्षाकर्मी लगाया जाए.

सरकार सभी विवादास्पद प्रतियोगी परीक्षा भर्तियों को रद्द कर उनकी सीबीआई जांच करें और उन्हें इसी वर्ष में भर्तियां निशुल्क कराई जाए.

जो अपराधी बलात्कार व पेपर लीक में शामिल है उनको तुरंत सजा हो साथ ही बलात्कार के मामले फास्ट ट्रेक कोर्ट में चलाए जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *