RPSC Exam: कोटा सहित कई जिलों में कल नहीं चलेगा इंटरनेट! आरपीएससी एग्जाम चलते उठाया ये कदम

RPSC Exam on 7th January : राजस्थान में कल रविवार यानि 7 जनवरी को कई जिलों में इंटरनेट की सुविधा बंद रहेगी। इस दौरान मोबाइल…

New Project 2024 01 06T145630.054 | Sach Bedhadak

RPSC Exam on 7th January : राजस्थान में कल रविवार यानि 7 जनवरी को कई जिलों में इंटरनेट की सुविधा बंद रहेगी। इस दौरान मोबाइल इंटरनेट यूजर्स को परेशानी होगी। प्रदेश में कहां और कितने समय तक मोबाइल इंटरनेट बंद रहेंगे। आखिर मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद होने का क्या कारण है।

दरअसल, राजस्थान लोक सेवा आयोग की होने वाली भर्ती परीक्षाओं में पेपरलीक की घटनाओं को रोकने के लिए प्रशासन ने यह फैसला लिया है। आदेश के अनुसार, 7 जनवरी को सुबह 11 बजे से 2 बजे तक ब्रॉड बैंड लीज लाइन छोड़कर सभी नेटवर्क बंद रखे जाएंगे।

बता दें कि 7 जनवरी को आरपीएससी सहायक आचार्य, पुस्तकालय अध्यक्ष (लाइब्रेरियन) और शारीरिक अनुदेशक परीक्षा (पीटीआई) 2023 (कॉलेज शिक्षा विभाग) के लिए तृतीय प्रश्न पत्र परीक्षा रविवार दोपहर 12 से 2 बजे तक आयोजित कर रहा है। इस बीच रविवार को कोटा में इंटरनेट सेवा भी बंद रहेगी।

कोटा संभाग कार्यालय संभागीय आयुक्त डॉ. प्रतिभा सिंह ने गृह विभाग के आदेश पर कोटा में इंटरनेट सेवा बंद रखने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर भ्रामक चीजों का प्रसार ना हो इसके लिए कई जगहों पर परीक्षा के दौरान लीज लाइन और ब्रॉडबैंड को छोड़कर सभी नेटवर्क सुबह 11 से 2 बजे तक नेटबंदी भी की जा रही हैं। आपको बता दें कि कोटा संभाग में कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड़ आते हैं। यानी नेटबंदी का आदेश इन सभी जिलों में लागू होगा।

पेपर लीक माफिया पर नकेल कसेगी भाजपा…

बता दें कि पिछली कांग्रेस सरकार में कई परीक्षाओं के पेपर लीक हुए थे। पेपरलीक के मामले में युवाओं की नाराजगी के साथ भाजपा को भी बड़ा चुनावी मुद्दा मिल गया था। ऐसे में भाजपा की भजनलाल सरकार ने शुरुआत में ही अपराधियों पर नकेल कसने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। सरकार पेपर माफिया पर अंकुश लगाने के साथ उन पर नकेल कसने की भी तैयारी कर रही है। ऐसे में अब रविवार को होने जा रहे आरपीएससी एग्जाम को लेकर प्रदेश भर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

64 केंद्रो पर 750 पुलिसकर्मी तैनात…

आरपीएससी परीक्षा को लेकर सिटी एसपी शरद चौधरी ने पुलिस लाइन स्थित सरदार पटेल पुलिस सामुदायिक भवन में पुलिस अधिकारियों की बैठक ली। चौधरी ने बताया कि कोटा संभाग में 64 केंद्र पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। लगभग 23000 परीक्षार्थी आकर परीक्षा देंगे। इसको देखते हुए 750 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।