राजस्थान में क्यों हड़ताल पर है पेट्रोल पंप संचालक? पेट्रोल-डीजल पर लगने वाला वैट है सबसे बड़ी वजह!

प्रदेशभर के करीब सात हजार पेट्रोल पंप आज से दो दिन तक सुबह 10 से शाम 6 बजे तक बंद रहेंगे।

sach 1 8 | Sach Bedhadak

Petrol Pump Strike Rajasthan: प्रदेशभर के करीब सात हजार पेट्रोल पंप आज से दो दिन तक सुबह 10 से शाम 6 बजे तक बंद रहेंगे। प्रदेश के पेट्रोलियम डीलर्स का कहना है कि अगर सरकार ने उनकी मांगों पर विचार नहीं किया तो 15 सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। एसोसिएशनका दावा है कि वैट ज्यादा होने के कारण राजस्थान में 270 पेट्रोल पंप बंद हो चुके हैं।

राजस्थान पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष डॉ.राजेंद्र सिंह भाटी ने कहा कि देश में राजस्थान में सबसे ज्यादा वैट है, इसका नुकसान पेट्रोल पंप संचालकों के साथ आम जनता को भी उठाना पड़ रहा है। वहीं, राजस्थान पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के सचिव शशांक कौरानी ने बताया कि प्रदेश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें पड़ोसी राज्यों के मुकाबले 13 और 10 रुपए तक महंगी है।

सरकार को वैट की दरों में कमी करनी चाहिए। वहीं, हड़ताल के ऐलान के चलते देर रात और बुधवार तड़के से ही पंपों पर पेट्रोल लेने वालों की भीड़ नजर आई। हालांकि, 10 बजते ही सभी पेट्रोल पंप बंद हो गए।

राजस्थान में पेट्रोल-डीजल महंगा क्यों?

राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पर वैट सबसे ज्यादा है। राजस्थान में पेट्रोल पर 31.04 प्रतिशत और डीजल पर 19.30 प्रतिशत वैट लगता है। इसके अलावा पेट्रोल पर 1.5 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 1.75 रुपए प्रति लीटर सैस वसूला जाता है। जिसके कारण अन्य राज्यों की तुलना में यहां पेट्रोल-डीजल काफी महंगा है। जबकि दूसरे राज्यों में पेट्रोल 16 रुपए और डीजल 11 रुपए तक सस्ता मिल रहा है। अगर राजस्थान में भी पेट्रोल-डीजल पर वैट कम किया जाएं तो पेट्रोल 97 रुपए और डीजल 90 रुपए तक सस्ता हो सकता है।

इसलिए हो रहा पेट्रोल पंप संचालकों को नुकसान

वैसे तो पेट्रोल-डीजल पर वेट कम करने और डीलर्स कमीशन वृद्धि की मुख्य मांगों को लेकर पट्रोलपंप कर्मी हड़ताल पर है। लेकिन, वास्तविकता ये है कि पड़ोसी राज्यों में राजस्थान के तुलना में पेट्रोल-डीजल सस्ता है। ऐसे में राजस्थान के आसपास के जिलों के लोग पड़ोसी राज्यों से वाहन में पेट्रोल भरवाते है। इतना ही नहीं, दूसरे राज्यों से आने वाले वाहन चालक भी राजस्थान में पेट्रोल लेने से कतराते है। जिसके कारण राजस्थान के पेट्रोल पम्प संचालकों को नुकसान हो रहा है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कितना अंतर?

राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर के जिलों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अलग-अलग है। जयपुर में पेट्रोल और डीजल 108.48 व 93.72 से लेकर श्रीगंगानगर में 113.49 व 98.24 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। वहीं, दूसरे राज्यों जैसे दिल्ली में पेट्रोल-96.72 व डीजल 89.62, पंजाब में पेट्रोल-96.96 व डीजल-87.29, हरियाणा में पेट्रोल-97.18 व डीजल-90.05, उत्तर प्रदेश में पेट्रोल-96.35 व डीजल-89.52 और गुजरात में पेट्रोल-96.42 व डीजल 92.17 रुपए प्रति लिटर मिल रहा है। ऐसे में पेट्रोल के दामों में 8 से 14 रुपए और डीजल के दामों में 2 से 5 रुपए तक का अंतर है।

ये खबर भी पढ़ें:-कोटा में नहीं थम रहा मौतों का सिलसिला, एक और स्टूडेंट ने की खुदकुशी, 9 महीने में 25 ने दी जान