राजस्थान में मौसम के 2 रूप…. कहीं तेज बरसात तो कहीं पड़ रहा सूखा, आज 11 जिलों में बारिश का अलर्ट 

पश्चिमी राजस्थान के किसानों को इंद्रदेव की मेहरबानी का इंतजार है, वहीं पूर्वी राजस्थान के धौलपुर समेत कई इलाकों में पिछले कई दिनों से भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात हैं।

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update : जयपुर। प्रदेशभर में मौसम अपने कई अलग- अलग रूप दिखा रहा है। जहां पश्चिमी राजस्थान के किसानों को इंद्रदेव की मेहरबानी का इंतजार है, वहीं पूर्वी राजस्थान के धौलपुर समेत कई इलाकों में पिछले कई दिनों से भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात हैं। इधर खराब मौसम के चलते बारां और एमपी के बॉर्डर पर पाली थाना क्षेत्र स्थित पहाड़ियों के बीच हेलिकाप्टर को एक खेत में उतारा गया तो वहीं धौलपुर में भारी बारिश और बाढ़ जैसे हालातों के बीच आगामी आदेश तक स्कूलों की छुट्टियां की गई हैं। 

मंगलवार को जोधपुर के फलौदी में 40.6 डिग्री सेल्सियस को छोड़कर राज्य की सभी जगहों का तापमान 40 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया। बारां में बारिश के चलते दिन का अधिकतम तापमान गिरकर 30.6 डिग्री तक पहुंच गया। इधर मौसम केंद्र जयपुर की ओर से आज प्रदेश के 11 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

जयपुर में दिन में हल्की बूंदाबांदी 

राजधानी जयपुर में दिन के समय कई जगह बूंदाबांदी हुई, मगर आमजन को गर्मी से राहत दिलाने में नाकाफी साबित हुई। हालांकि जयपुर ग्रामीण इलाकों के कई इलाकों में अच्छी बारिश हुई। मंगलवार को यहां दिन में अधिकतम तापमान 33.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इमरजेंसी लैंडिंग के एक घंटे बाद हेलिकॉप्टर जयपुर हुआ रवाना

भोपाल से जयपुर आ रहे हेलिकॉप्टर की खराब मौसम और तेज बरसात के चलते बारां में इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। मंगलवार को बारां में सुबह से ही बारिश शुरू हुई थी, इस दौरान भोपाल से आ रहे हेलिकॉप्टर की खेत में लैंडिंग कराई गई। हालांकि मौसम साफ होने पर एक घंटे बाद हेलिकॉप्टर जयपुर के लिए रवाना हो गया। जानकारी के अनुसार हेलिकॉप्टर बारां और एमपी के बॉर्डर पर पाली थाना क्षेत्र स्थित पहाड़ियों के बीच एक खेत में उतारा गया। सूचना पर पाली थाना क्षेत्र की पुलिस मौके पर पहुंची। 

बिजली व्यवस्था प्रभावित 

धौलपुर जिले में मंगलवार को लगातार पांचवें दिन बारिश हुई। इसके चलते शहर की अधिकतर कॉलोनियां पूरी तरह जलमग्न हो गई। जहां दो दिन पहले बारिश के चलते किसानों के चेहरे पर ख़ुशी थी, वो मंगलवार को बारिश नहीं थमने के कारण मायूसी में बदलती नजर आई। कई जगह बाजरे की फसल खेतों गिर गई है। अगर बारिश नहीं थमी तो पूरी फसल खराब हो जाएगी। 

इधर जलभराव वाले क्षेत्र से प्रशासन ने पानी निकालने का प्रयास किया, लेकिन लगातार हो रही बारिश की वजह से प्रशासन के प्रयास नाकाफी साबित हुए। वहीं दूसरी ओर कई कॉलोनी में बीते 36 घंटे से बिजली नहीं आई है, तो कहीं देर रात को फिर से शुरू हुई बारिश के बाद बिजली सप्लाई बंद पड़ी है। इधर आगामी आदेश तक स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी कुछ दिनों में और भी बारिश होने की है।

ये खबर भी पढ़ें:-कार-बाइक की टंकी आज ही करवा लें फुल, राजस्थान में 13-14 सितंबर को नहीं मिलेगा पेट्रोल-डीजल