प्रदेश में तेजी से बढ़ रही चंदन लकड़ी की तस्करी, दौसा और झोटवाड़ा से जब्त की लाल चंदन की लकड़ी

दौसा/जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के चलते प्रदेश में आचार संहिता लगी हुई है। राजस्थान पुलिस ने पूरे जिलों में नाकाबंदी के दौरान चैकिंग अभियान चलाया…

New Project 69 | Sach Bedhadak

दौसा/जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के चलते प्रदेश में आचार संहिता लगी हुई है। राजस्थान पुलिस ने पूरे जिलों में नाकाबंदी के दौरान चैकिंग अभियान चलाया हुआ है। पुलिस ने चैकिंग अभियान के दौरान लगातार सख्ती बरत रही है। महुवा थाना पुलिस और जिला डीएसटी टीम ने बुधवार रात बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया।

महुवा थाना पुलिस और जिला डीएसटी टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए एक क्विंटल से ज्यादा लाल चंदन की लकड़ी बरामद की। वहीं, मौके से पुलिस ने दो तस्करों को गिरफ्तार किया। इसी तरह झोटवाड़ा में भी पुलिस ने एक तस्कर के पास से 145 किलो चंदन की अवैध लकड़ी बरामद की है। दोनों मिलाकर कुल 1 करोड़ की चंदन की लकड़ी जब्त की गई है।

महुवा थानाधिकारी जितेंद्र सिंह सोलंकी ने बताया कि आयुक्तालय जयपुर की सीएसटी टीम से अवैध चंदन की तस्करी की सूचना मिली थी। इस पर डीएसटी टीम के साथ थाना क्षेत्र के पूरण सैनी पुत्र इंद्र सैनी, भीम पुत्र सूखाराम सैनी निवासी अन्छापुरा, मुकुट पुत्र बाबूलाल मीणा निवासी सिंदुकी के मकान पर दबिश दी गई।

इस दौरान पूरण सैनी के घर से पुलिस ने 46.550 किलोग्राम लाल चंदन की लकड़ी बरामद की। वहीं, भीम पुत्र सूखाराम सैनी के घर से 50 किलो लाल चंदन की लकड़ी बरामद की गई। साथ ही मुकुट मीणा के निवास से 4.50 किलो ग्राम चंदन की लकड़ी जब्त की गई है। पुलिस ने पूरण सैनी और मुकुट मीणा को मौके से गिरफ्तार कर लिया। वहीं, एक आरोपी भीम सैनी अंधेरे का फायदा उठाकर वहां से फरार हो गया।

थाना प्रभारी जितेंद्र सिंह सोलंकी ने बताया कि तस्करों से जब्त की गई लाल चंदन लकड़ी की बाजार में 50 लाख रुपए कीमत बताई गई है। उनके अनुसार गिरफ्तार तस्करों से जब्त की गई लकड़ी को आरोपी अन्य राज्यों में बेचने के फिराक में थे, लेकिन विधानसभा चुनाव में जगह-जगह नाकाबंदी होने के चलते अभी चंदन को छिपा रखा था। पुलिस की ओर से बताया गया कि जब्त की गई चंदन लकड़ी को आरोपी अंतरराष्ट्रीय बाजार में अच्छे दामों में बेचते थे।

यह खबर भी पढ़ें :- Rajasthan Election 2023: भीलवाड़ा पुलिस की बड़ी कार्रवाई, स्कूटी की डिग्गी से 25 लाख रुपए किए जब्त

झोटवाड़ा पुलिस ने एक तस्कर को किया गिरफ्तार….

वहीं जयपुर पुलिस आयुक्तालय की सीएसटी ने झोटवाड़ा में कार्रवाई करते हुए एक चंदन तस्कर को गिरफ्तार किया है। जयपुर पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ ने बताया कि झोटवाड़ा थाना पुलिस ने अब्दुल सलाम को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 145 किलो चंदन की अवैध लकड़ी बरामद की है। पुलिस की प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि जयपुर निवासी अब्दुल सलाम और साहिल प्रतापगढ़-चित्तौड़गढ़ से चंदन की लकड़ी चोरी कर लाए हैं। अब्दुल सलाम साहिल को चंदन की लकड़ी बेचने जा रहा था। उसने पहले भी कई बार साहिल को चंदन की लकड़ी बेची है। फिलहाल, झोटवाड़ा थाना पुलिस ने आरोपी अब्दुल सलाम के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर अनुसंधान किया जा रहा है।

यह खबर भी पढ़ें :- प्रदेश में पहली बार भारी मात्रा में दुर्लभ लाल चंदन की तस्करी, क्राइम ब्रांच ने चार तस्करों को पकड़ा

कोटपूतली में पकड़ी थी दुर्लभ लाल चंदन की लकड़ी…

बता दें कि राजस्थान में चंदन की लकड़ी की तस्करी का कारोबार तेजी से फल-फूल रहा है। 15 दिन पहले भी सीआईडी क्राइम ब्रांच टीम ने कोटपूतली बहरोड़ जिले के विराटनगर थाना क्षेत्र में 3808.60 किलोग्राम दुर्लभ अवैध लाल चंदन की लकड़ी पकड़ी थी। जब्त की गई चंदन की लकड़ी कीमत करीब 12 करोड़ रुपए थी। क्राइम ब्रांच की टीम ने कुल 144 नग बरामद किए। पुलिस की मुताबिक, प्रदेश में पहली बार इतनी भारी मात्रा में उच्च क्वालिटी का बहुमूल्य लाल चंदन की लकड़ी पकड़ी है। कार्रवाई के बाद मौके से चार तस्करों को पकड़ एक बोलेरो व ब्रेजा गाड़ी भी जब्त की गई है। पकड़े गए चारों आरोपियों को थाना पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया है।