प्रदेश में पहली बार भारी मात्रा में दुर्लभ लाल चंदन की तस्करी, क्राइम ब्रांच ने चार तस्करों को पकड़ा

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के चलते प्रदेश में आचार संहिता लगी हुई है। राजस्थान पुलिस ने पूरे जिलों में नाकाबंदी के दौरान चैकिंग अभियान चलाया…

Rajasthan police caught Red Sandalwood | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के चलते प्रदेश में आचार संहिता लगी हुई है। राजस्थान पुलिस ने पूरे जिलों में नाकाबंदी के दौरान चैकिंग अभियान चलाया हुआ है। पुलिस ने चैकिंग अभियान के दौरान लगातार सख्ती बरत रही है। जयपुर पुलिस मुख्यालय की सीआईडी क्राइम ब्रांच टीम ने सोमवार को बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया।

सीआईडी क्राइम ब्रांच टीम ने कोटपूतली बहरोड़ जिले के विराटनगर थाना क्षेत्र में 3808.60 किलोग्राम दुर्लभ अवैध लाल चंदन की लकड़ी पकड़ी। जब्त की गई चंदन की लकड़ी कीमत करीब 12 करोड़ रुपए है। क्राइम ब्रांच की टीम ने कुल 144 नग बरामद किए।

एडीजी क्राइम दिनेश एमएन ने बताया कि प्रदेश में पहली बार इतनी भारी मात्रा में उच्च क्वालिटी का बहुमूल्य लाल चंदन की लकड़ी पकड़ी है। कार्रवाई के बाद मौके से चार तस्करों को पकड़ एक बोलेरो व ब्रेजा गाड़ी भी जब्त की गई है। पकड़े गए चारों आरोपियों को थाना पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया है।

मुखबिर की सूचना पर की कार्रवाई…

एडीजी क्राइम दिनेश एमएन ने बताया कि मुखबिर को सूचना मिली थी कि भारी मात्रा में उच्च क्वालिटी की लाल चंदन की लकड़ी ट्रक से लेकर सप्लाई की जा रही है। आईजी प्रफुल्ल कुमार के सुपरविजन में सूचना का सत्यापन कराया गया। इसके बाद क्राइम ब्रांच के एएसआई बनवारी लाल शर्मा के नेतृत्व में गठित टीम में शामिल एएसपी विद्या प्रकाश के सुपरविजन में कार्रवाई को अंजाम दिया।

पुलिस ने चंदन लकड़ी की तस्करी करते हुए 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए चारों तस्कर अलवर के निवासी हैं। वहीं कार्रवाई के दौरान मुख्य सरगना फरार हो गया। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपी आशीष कुमार पुत्र कमल सिंह निवासी भजीट थाना एमआईए अलवर, मुकेश गुर्जर पुत्र अर्जुन लाल, जफरुद्दीन पुत्र सुल्तान मेव निवासी रतवाका थाना मालाखेड़ा अलवर और अशोक मीणा पुत्र रतनलाल निवासी देवन थाना शाहपुरा जिला जयपुर ग्रामीण को विराट नगर थाना पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया।

मुख्य सरगना फरार…

एडीजी क्राइम के दिनेश एमएन ने बताया कि मौके से विकास पुत्र श्रीचंद निवासी भजीट थाना एमआईए, नरेश मीणा पुत्र सियाराम निवासी बागावास थाना भाभरू जिला कोटपूतली और आबिद मेव निवासी जटियाना थाना सदर अलवर मौके से फरार हो गए। आरोपी रमेश मीणा इस गिरोह का मुख्य सरगना है। आरोपी की तलाश में टीम गठित कर दी गई है। इनकी गिरफ्तारी पर बड़े नेटवर्क के खुलासा होने की संभावना है।

लाल चंदन को बिना अनुमति के बेचना अवैध…

बता दें कि लाल चंदन की तस्करी दक्षिण भारत के तमिलनाडु व कर्नाटक राज्य से होती है। इसका परिवहन, संग्रहण और बेचना बिना इजाजत के अवैध है। मामले में कर्नाटक-तमिलनाडु एंगल की तरफ भी जांच की जाएगी। प्रारंभिक जानकारी में आरोपी लाल चंदन को अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर सप्लाई करते थे।