Rajasthan Weather Update : बदला मौसम का मिजाज…बढ़ी ठंड, 11 जिलों में आज बारिश

धनतेरस पर आज दिल्ली-एनसीआर सहित राजस्थान के भी कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है। बारिश के चलते मौसम सुहावना हो गया।

rain01 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। धनतेरस पर आज दिल्ली-एनसीआर सहित राजस्थान के भी कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है। बारिश के चलते मौसम सुहावना हो गया। वहीं, लगातार बढ़ रहे पॉल्यूशन लेवल में गिरावट हुई है। दूसरी ओर अचानक बारिश से दिवाली से पहले ही ठंड बढ़ने के आसार हैं। राजस्थान में गुरुवार को सक्रिय हुए मौसम के नए चक्र का असर शुक्रवार को भी देखने को मिल रहा है। जिसके चलते सुबह से ही कई जिलों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने आज राजस्थान के 11 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। ऐसे में आगामी 48 घंटे में न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री से. गिरावट होने की प्रबल संभावना है।

जयपुर, झुंझुनू, दौसा, अलवर, भरतपुर, चूरू, सीकर, नागौर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ सहित प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार रात बारिश हुई। साथ ही तेज हवाओं का दौर जारी रहा। ऐसे में शुक्रवार सुबह लोगों का ठंड का अहसास अधिक हुआ। प्रदेश के कई जिलों में रातभर बादलों की गर्जना के साथ ही शुक्रवार सुबह बारिश का दौर जारी रहा। जिससे किसानों को काफी राहत मिली।

अब तक बीकानेर से सबसे ज्यादा बारिश

मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते पिछले 24 घंटों में जोधपुर, बीकानेर, जयपुर व भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई है। पश्चिमी राज में सर्वाधिक बारिश बीकानेर जिले के नोखा में 6 एमएम दर्ज की गई। वहीं, पूर्वी राजस्थान में दौसा जिले के महवा में 2 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है।

जयपुर में बादल छाए

नया तंत्र सक्रिय होने के चलते राजधानी जयपुर में सुबह से ही बादल छाए हुए है। जिसके चलते शहरवासियों को ठंड का अहसास हो रहा है। इससे पहले गुरुवार रात को बादल गरजते रहे। वहीं, अल सुबह हुई बारिश से ठंड बढ़ा दी।

आज इन जिलों में बारिश

मौसम विभाग ने आज राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के 11 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक आज झुंझुनूं, जयपुर, दौसा, अलवर, दौसा, भरतपुर, चूरू, सीकर, नागौर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है। हालांकि, 11 नवंबर से आगामी एक सप्ताह राज्य में मौसम शुष्क रहेगा।

ये खबर भी पढ़ें:-पहले भरा निर्दलीय पर्चा…फिर लिया वापस, अब हुए भाजपाई, जानें-कौन है गहलोत के हमशक्ल दाधीच?