भरतपुर: स्टाफ का पानी पीने पर दलित छात्र पर बरसाए डंडे-घूंसे, गुस्साए परिजनों ने शिक्षक को पीटा

भरतपुर: स्टाफ का पानी पीने पर दलित छात्र पर बरसाए डंडे-घूंसे, गुस्साए परिजनों ने शिक्षक को पीटा

New Project 2023 09 09T184347.019 | Sach Bedhadak

भरतपुर। देश को आजाद हुए 76 साल हो गए है। हमारा देश आधुनिक युग में कहां से कहां पहुंच गया है। लेकिन, आज भी हमारे देश में जातिगत भेदभाव की घटनाएं होती रहती है। देश चाहे कितना भी आगे बढ़ जाए, लेकिन जातिवाद की घटनाएं शायद ही रूक पाएं। पिछले दिनों जालौर में एक दलित बच्चे द्वारा स्कूल की मटकी से पानी पीने पर कथित तौर पर टीचर ने पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। वहीं ऐसा ही एक और मामला भरतपुर में सामने आया है। यहां एक स्कूल टीचर ने 7वीं कक्षा के पढ़ने वाले दलित छात्र की डंडों और घूंसों से पिटाई कर दी। आरोप है कि बच्चे ने स्टाफ के लिए रखा पानी पी लिया था।

छात्र की पिटाई से गुस्साए परिजनों और ग्रामीणों ने शनिवार सुबह स्कूल में घुस गए और फिर आरोपी शिक्षक के साथ मारपीट कर दी। इसके बाद बयाना थाने में मामला दर्ज कराया है। यह घटना भरतपुर जिले बयाना कस्बे में भीमनगर के राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल का है। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने टीचर को हिरासत में लिया है। साथ ही पीड़ित छात्र के भाई रनसिंह की शिकायत पर आरोपी शिक्षक के खिलाफ जाति सूचक शब्दों से अपमानित कर मारपीट करने का केस दर्ज कराया है। वहीं, घटना को लेकर स्कूल शिक्षकों का कहना है कि छात्र ने जानबूझकर कैंपर का पानी फैला दिया था। इस वजह से शिक्षक ने उसकी डांट लगाई थी।

यह खबर भी पढ़ें:- पति बना हैवान! पत्नी पर शक के चलते की हैवानियत, हाथ पर गर्म तेल उड़ेलकर प्राईवेट पार्ट में डाल दी मिर्ची

बयाना थानाधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि भीमनगर पहरिया आंबेडकर कॉलोनी निवासी रनसिंह ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाई है। रन सिंह ने आरोपी टीचर गंगाराम गुर्जर के खिलाफ जाति सूचक शब्दों से अपमानित कर मारपीट करने का मामला दर्ज कराया गया है। पुलिस ने छात्र का मेडिकल करवाया गया है। फिलहाल, शिक्षक गंगाराम को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है।

तीन छात्रों ने पानी भरा, लेकिप सिर्फ मुझे ही पीटा…

पुलिस ने बताया कि रन सिंह का छोटा भाई (12) सरकारी स्कूल में 7वीं कक्षा का छात्र है। रन सिंह का आरोप है कि रोजाना की तरह शुक्रवार को भी उसका छोटा भाई स्कूल गया था। प्रार्थना के बाद सभी बच्चे क्लास में बैठ गए। फिर पानी के कैंपर की गाड़ी आ गई। कैंपर से टीचर्स के लिए पानी भरते समय कुछ बच्चों ने पानी फैला दिया था। स्कूल में बनी टंकी में पानी नहीं था। इसलिए दो छात्रों ने टीचर्स के लिए रखे कैंपर से पानी की बोतल भर ली थी। उनकी देखा-देखी उसके दलित छात्र ने भी बोतल में पानी भरकर पी लिया। आरोप है कि छात्र को पानी भरता देख टीचर (गंगाराम गुर्जर) ने क्लास में कैंपर से पानी पीने वाले तीनों छात्रों को खड़ा कर दिया। उन्होंने उन दोनों छात्रों को तो बैठा दिया, लेकिन उसके भाई को पीटने के लिए क्लास के बच्चे से डंडा मंगा लिया। इसके बाद टीचर ने उसकी पिटाई की।

मामला रफा-दफा करने का दिया ऑफर…

भीमनगर पहरिया अंबेडकर कॉलोनी निवासी रन सिंह ने बताया कि उसके पिता की साल 2012 में सिलिकोसिस बीमारी से मौत हो गई। वहीं एक साल बाद 2013 में उसकी मां का भी टाइफाइड से निधन हो गया। छोटे भाई को तब से वहीं ही पाल रहा है। वह 7वीं क्लास में पढ़ता है। शुक्रवार को स्कूल गया तो स्टाफ के लिए रखा पानी पीने पर ही उसे बुरी तरह पीटा। टीचर गंगाराम ने डंडे और घूंसों से बच्चे के पिटाई की। पीठ पर चोट के निशान हैं। छोटे भाई ने शुक्रवार दोपहर 1 बजे स्कूल से घर आकर सारी बात बताई। इसके बाद शनिवार सुबह 7 बजे स्कूल के प्रधानाचार्य रामकुमार शर्मा और टीचर नवल किशोर मेरे घर आए। उन्होंने पैसे देकर मामला रफा-दफा करने की बात कही। लेकिन, हमने ऐसा करने से मना कर दिया।

यह खबर भी पढ़ें:- शादी को 15 साल तक नहीं हुआ बच्चा, गुस्साए पति ने पत्नी को पीट-पीटकर मार डाला, फिर रची ये कहानी…

पुलिस के सामने ही लोगों ने टीचर को पीटा…

शनिवार सुबह करीब 10 बजे पहरिया अंबेडकर कॉलोनी के 100 से ज्यादा लोग स्कूल पहुंच गए। इनमें बड़ी संख्या में महिलाएं भी थीं। वहां आरोपी स्कूल टीचर गंगाराम के साथ हाथापाई और मारपीट कर दी। सूचना पर बयाना एसएचओ सुनील कुमार पुलिस जाब्ते के साथ स्कूल पहुंचे। आक्रोशित लोगों ने पुलिस के सामने ही टीचर की दोबारा पिटाई कर दी। लोगों ने टीचर को घेर लिया। पुलिस ने उसे भीड़ के चंगुल से बमुश्किल छुड़ाया और थाने ले गई।

टीचर ने सिर्फ छात्र से डांट-डपट की…

इधर, स्कूल के प्रधानाचार्य रामकुमार शर्मा ने बताया कि​​​​​ आठवीं तक के इस स्कूल में करीब 200 छात्र नामांकित हैं। शुक्रवार को छात्र ने कैंपर का पानी जान-बूझकर फैला दिया था। इसके कारण शिक्षक ने उसके साथ केवल डांट-डपट की थी। बस्ती के लोग बिना वजह मामले को तूल दे रहे हैं। उन्होंने स्कूल में आकर शिक्षक की पिटाई भी कर दी।

जांच के लिए कमेटी बनाई…

बयाना सीबीईओ रामलखन खटाना ने बताया कि मामले की जांच के लिए कमेटी गठित की गई है। कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद जो भी फैक्ट सामने आएंगे, उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *