स्वतंत्रता दिवस पर CM गहलोत की बड़ी सौगात, फ्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का किया शुभारंभ

CM गहलोत ने दी फ्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना की सौगात, 1.40 करोड़ परिवारों को मिलेगा लाभ

New Project 2023 08 15T172951.267 | Sach Bedhadak

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात दी है। सीएम गहलोत ने आज निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का शुभारंभ कर दिया है। आमजन को महंगाई से राहत देने के लिए शुरू की गई यह योजना बिड़ला ऑडिटोरियम में शुरू की गई। योजना का शुभारंभ समारोह प्रदेश के नवगठित सहित सभी जिला और ब्लॉक मुख्यालयों के साथ उचित मूल्य की 25 हजार से अधिक दुकानों पर भी किया गया।

इस योजना से सीधे तौर पर 1.40 करोड़ परिवारों को फायदा मिलेगा। निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना से सरकार पर हर साल 4500 करोड़ रुपए का भार आएगा।

मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का शुभारंभ करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि हम योजनाएं लाकर कोई अहसान नहीं कर रहे है। फूड पैकेट से महंगाई में राहत के साथ जरूरतमंद की जरूरत पूरी होगी। इस अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का लाभ 1.04 करोड़ परिवारों को मिलेगा। एनएसएफए योजना से जुड़े लाभार्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

अन्नपूर्णा फूड पैकेट में मिलेगा ये सब…

मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट में एक लीटर सोयाबीन रिफाइंड तेल का पाउच, एक किलो आयोडीन नमक का पैकेट, एक किलो चीनी का पैकेट, एक किलो चना दाल का पैकेट, 100 ग्राम धनिया पाउडर, 100 ग्राम मिर्च पाउडर पाउच, 50 ग्राम हल्दी पाउडर को शामिल किया है। इस एक अन्नपूर्णा फूड पैकेट पर 359 रुपए खर्च होंगे।

सीएम गहलोत ने नए जिले बनने पर दी बधाई…

सीएम गहलोत ने राजस्थान में बनाए गए नए जिलों के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि मैं नए जिले बनने पर आप सभी को बधाई देता हूं। अब प्रदेश में 19 नए जिले बनने के बाद राजस्थान में 50 जिले हो गए है। सीएम गहलोत ने चिरंजीवी योजना के बारे में भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि चिरंजीवी योजना का हर वर्ग को फायदा मिल रहा है। राजस्थान की चिरंजीवी योजना से हर परिवार को 25 लाख रुपए का इलाज फ्री में मिल रहा है। 25 लाख का स्वास्थ्य बीमा देश में कहीं नहीं है। हमारी सरकार 10 लाख का दुर्घटना बीमा भी दे रही है।

ऐसे ले पाओगो अन्नपूर्णा फूड पैकेट?

मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को तीन बार अपना सत्यापन बायोमेट्रिक मशीन में करवाना होगा। इसके बाद लाभार्थी के मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर आएगा।मशीन में ओटीपी डालने के बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू होगी। इधर तीन बायोमेट्रिक स्कैनर में एक स्कैनर से गेहूं और दूसरे के बाद फूड पैकेट और तीसरे स्कैनर से तेल का पैकेट मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *