Vishwakarma Yojana: पीएम मोदी ने लाल किले से की विश्वकर्मा योजना की घोषणा, जानें कब होगी लॉन्च, किसको मिलेगा फायदा

Vishwakarma Yojana: प्रधानमंत्री के अनुसार, यह योजना विशेष रूप से नाई, सुनार, धोबी आदि जैसे कुशल कार्यों के लिए है। यह योजना अगले महीने यानी सितंबर में विश्वकर्मा जयंती पर शुरू की जाएगी।

PM Modi 3 | Sach Bedhadak

Vishwakarma Yojana: 77वें स्वतंत्रता दिवस (77th Independence Day) के अवसर पर पीएम मोदी ने लाल किले पर झंडा फराकर देशवासियों के लिए 2 बड़ी योजनाओं की घोषणा की। इसी में एक है ‘विश्वकर्मा योजना’ योजना। यह योजना अगले महीने विश्वकर्मा जयंती के मौके पर लॉन्च होगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार अगले महीने पारंपरिक कौशल वाले लोगों के लिए 13,000 से 15,000 करोड़ रुपए के आवंटन के साथ विश्वकर्मा योजना शुरू करेगी। बता दें कि पीएम मोदी लाल किसे से संबोधित करते हुए किसी ना किसी योजना की घोषणा करते ही हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-LIC policy: डेली 87 रुपए करें निवेश, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 11 लाख रुपए, जानें डिटेल

किसको मिलेगा विश्वकर्मा योजना का लाभ

पीएम मोदी के अनुसार, यह योजना विशेष रूप से नाई, सुनार, धोबी आदि जैसे कुशल कार्यो के लिए है। यह योजना अगले महीने यानी सितंबर में विश्वकर्मा जयंती पर शुरू की जाएगी। विश्वकर्मा जयंती 17 सितंबर, 2023 को है। पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान कहा, ‘सरकार अगले महीने पारंपरिक कौशल वाले लोगों के लिए 13,000 से 15,000 करोड़ रुपए के आवंटन के साथ विश्वकर्मा योजना शुरू करेगी।’

यह खबर भी पढ़ें:-अब घर बैठे मिलेगा लेमिनेटेड आधार कार्ड, बस देने होंगे 50 रुपए..ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

कामगारों को मिलेगा फायदा

विश्वकर्मा योजना के तहत ट्रेडशिनल स्किल्स में काम करने वलो कामगारों को फायदा मिलेगा। पीएम विश्वकर्मा योजना का उद्देश्य कारीगरों और शिल्पकारों के उत्पादों में सुधार करना और उन्हें घरेलू एवं वैश्विक मॉर्केट से जोड़ना है। इस योजना से ऐसे श्रमिकों, विशेष रूप से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़े समुदायों, महिलाओं, ट्रांसजेंडर और समाज के अन्य कमजोर वर्गों से संबंधित लोगों का आर्थिक सशक्तिकरण होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *