आटा-साटा में शादी नहीं करने की सजा, भाई ने मां-बहन को उतारा मौत के घाट, शव दफनाने के लिए रची साजिश

पाली। राजस्थान के पाली में गुरुवार को हुई मां-बेटी की हत्या के मामले में पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है। युवक ने आटा-साटा में शादी…

Brother killed mother and sister in Pali | Sach Bedhadak

पाली। राजस्थान के पाली में गुरुवार को हुई मां-बेटी की हत्या के मामले में पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है। युवक ने आटा-साटा में शादी करने से मना करने पर मां और छोटी बहन की हत्या कर दी। हत्या करने से पहले उसने जेसीबी बुलाकर खेत में 7 फीट गहरे गड्ढे भी खुदवाए। फिर धारदार हथियार से हत्या कर उन्हीं गड्ढों में उनके शव दफना दिए। सदर थाने में रिपोर्ट दर्ज होने के बाद पुलिस ने गड्ढा खोदकर शवों को बाहर निकाल लिया है। भालेलाव गांव में हुए इस डबल मर्डर के बाद से आरोपी हत्यारा फरार है।

थाने में शिकायत करने पहुंचा था आरोपी

दरअसल, पाली के भालेलाव गांव के रहने वाले रमेश चौधरी ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाई थी। रमेश ने शिकायत में बताया था कि उसकी मां पानी देवी (55) और बहन कविता (30) 25 मार्च से लापता है। वहीं उसका छोटा भाई सुरेश भी घर पर नहीं है। हालांकि, घर पर खून के छींटे मिले। मामला गंभीर लगने पर पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और पुलिस को सबसे पहले सुरेश पर ही शक हुआ।

खेत में गड्ढे खुदवाकर मां-बेटी को दफनाया

पुलिस ने मामले को लेकर जब आसपास के लोगों से पूछताछ की तो पता चला कि सुरेश ने अपने खेत में चार गड्ढे खुदवाए थे। जब पुलिस ने जेसीबी के जरिए उन गड्ढों की खुदाई करवाई तो वहां से दोनों के शव निकले। हालांकि अभी तक मामले में फरार आरोपी सुरेश का कुछ पता नहीं चल पाया है।

आटा साटा प्रथा से हुई थी कविता की शादी

पुलिस की जांच में सामने आया है कि करीब 15 साल पहले सुरेश और उसकी छोटी बहन कविता की शादी आटा-साटा प्रथा में हुई थी। सुरेश के व्यवहार को देखते हुए उसके ससुराल वालों ने पत्नी को उसके साथ नहीं भेजा, लेकिन उसकी बहन कविता को अपने साथ ले गए। 3 साल पहले कविता ने भी अपने पति को छोड़ दिया और दूसरे युवक से शादी कर ली। इसके बाद भी कविता की वहां भी अपने पति से नहीं बनी और वह अपने पीहर आ गई। यहां पीहर में अपनी बहन को देखकर सुरेश परेशान रहने लगा। वह रोजाना शराब के नशे में अपनी मां और बहन से मारपीट भी करता। सुरेश चाहता था कि दोबारा उसकी और बहन की आटा साटा प्रथा में शादी हो जाए। जिससे दोनों का घर बस जाए लेकिन उसकी बहन हमेशा मना ही करती रही।

दोनों को आखिरी बार होली पर देखा था

सुरेश चौधरी ने होली के दिन जेसीबी मंगवाई और खेत में 4 कोनों में बड़े-बड़े गड्ढे खुदवाए। सुरेश ने फोन कर अहमदाबाद रहने वाले अपने बड़े भाई रमेश को बताया कि विद्युत के पोल लगवाने के लिए उसने खेत में गड्ढे खुदवाए हैं। धुलंडी वाले दिन शाम 4 बजे तक कविता और उसकी मां पानी देवी को आखिरी बार देखा गया। उसके बाद दोनों नजर नहीं आई। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि होली वाली रात को ही आरोपी ने दोनों पर धारदार हथियार से हमला कर दोनों को मौत के घाट उतार दिया था। फिलहाल, पुलिस मामले की जांच करते हुए आरोपियों की तलाश कर रही है।