20 साल बाद फिर चढ़ेगा बास्केटबॉल का खुमार, 4 ग्राउंड पर होंगे 25 से अधिक मैच 

कोटा। सुबह की पहली किरण के साथ ही कोटा में बास्केटबॉल का खुमार सिर चढ़ कर बोलेगा। कोटा में तीन दिवसीय 38वीं यूथ बास्केटबॉल प्रतियोगिता…

Basketball will rise again after 20 years, more than 25 matches will be held on 4 grounds

कोटा। सुबह की पहली किरण के साथ ही कोटा में बास्केटबॉल का खुमार सिर चढ़ कर बोलेगा। कोटा में तीन दिवसीय 38वीं यूथ बास्केटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन शुक्रवार से प्रारंभ होगा। सुबह 6.30 से कोटा में 4 स्थानों पर राज्य की विभिन्न टीमों के 25 से अधिक मैच करवाए जाएंगे। गुरुवार को राजस्थान बास्केटबॉल संघ के अध्यक्ष अजित सिंह व सचिव देवेन्द्र शेखावत, संरक्षक विक्रम सिंह ने ड्राॅ डाल कर टीम के मैच तय किए। इनमें 25 बालक व 19 बालिका वर्ग टीम के ड्राॅ निकाले गए। 

मेजबान कोटा बास्केटबॉल संघ के सचिव राजेन्द्र सिंह ने बताया कि कार्यक्रम का उद्घाटन जिला कलेक्टर ओपी बुनकर शाम 7 बजे करेंगे। संघ के अध्यक्ष लोकेन्द्र राजावत ने बताया कि कोटा की बास्केटबॉल में विशेष पहचान थी। लगभग 20 से 22 वर्षों में हमने यह पहचान लगभग खो सी दी है। बास्केटबॉल संघ कोटा के पूर्व अध्यक्ष स्व. राहुल चौधरी और सचिव स्व. राजेश चतुर्वेदी की स्मृति में इस पहचान को दुबारा कायम करने के लिए 12 मई से यूथ बास्केटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। 

शुक्रवार को बालक वर्ग में गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, सीकर, नागौर, जोधपुर अकेडमी, झालावाड़, पाली, बाड़मेर, सिरोही, कोटा उदयपुर, चित्तौड़गढ़, राजसंमद, भीलवाड़ा, अजमेर, जयपुर अकेडमी, अलवर अकेडमी-1, बूंदी, बारां, दौसा व सवाईमाधोपुर की टीम हिस्सा लेंगी। वहीं बालिका वर्ग में गंगानगर, बीकानेर, झुंझुनू, नागौर, सीकर, जोधपुर, पाली, बाड़मेर, अजमेर, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा, हनुमानगढ़, जोधपुर, सीरोही, चित्तौड़गढ़ व उदयपुर की टीमें शामिल होंगी। 

नॉक आउट रहेंगे सभी मुकाबले 

प्रतियोगिता के सभी मुकाबले नॉक आउट रहेंगे। इस प्रतियोगिता में बालक व बालिका मिलाकर लगभग 500 से ज्यादा खिलाड़ी शामिल होंगे। प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला 14 मई को श्री उम्मेद क्लब गाउंड में खेला जाएगा। प्रतियोगिता के लिए राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी भी पहुंच रहे हैं। प्रतियोगिता में 35 राष्ट्रीय खिलाड़ी एंव 20 स्कूल नेशनल खिलाड़ी भाग लेंगे। 

(Also Read- जलधारा में जल की धारा ही नहीं, 80 लाख खर्च के बाद भी जेडीए ने ठेके पर सौंपी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *