जयपुर में नकली नोट के साथ 2 गिरफ्तार, 200 रुपए के नकली नोटों की करेंसी देख पुलिस भी हुई हैरान

जयपुर। राजधानी जयपुर में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। कमिश्नरेट की ईस्ट जिला स्पेशल टीम और सांगानेर थाना पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्रवाई…

2 Arrested With Fake Notes | Sach Bedhadak

जयपुर। राजधानी जयपुर में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। कमिश्नरेट की ईस्ट जिला स्पेशल टीम और सांगानेर थाना पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए नकली नोटों की सप्लाई करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने गिरोह के दो शातिर बदमाशों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने दोनों आरोपियों से 1.73 लाख के नकली नोट बरामद किए हैं। बरामद किए गए नोटों के बंडल 200 की करेंसी के नोटो में हैं।

जैसे ही पुलिस ने दोनों बदमाशों को पकड़ा और उनसे नकली नोट बरामद किया तो खुद भी पुलिस हैरान रह गई। नोट हूंबहूं असली के तरह है, जिन्हें देखकर कोई भी नकली नहीं बता सकता। बरामद किए गए नकली नोट बिल्कुल असली जैसे है, जिन्हें पहचाना भी मुश्किल था।

पुलिस ने बताया कि विधानसभा चुनाव में अवैध तरीके से हो रहे रुपए के लेन-देन और मादक पदार्थ की रोकथाम के लिए पुलिस ने पूरे जिलों में नाकाबंदी के दौरान चैकिंग अभियान चलाया हुआ है। पुलिस की गठित विशेष दस्तों की ओर से अलग-अलग जगह जांच में मादक पदार्थ, सोना-चांदी, नकदी व अन्य अवैध सामग्री की धरपकड़ जारी है।

मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई

पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि दो लोग नकली नोट की सप्लाई करने जा रहे है। मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने इलाके में नाकाबंदी करवाई। पुलिस ने नाकाबंदी के दौरान वाहनों की तलाशी ली। पुलिस ने नकली नोट को बरामद कर आरोपी भरत सिंह और विजय राज को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि आरोपी भारत सिंह कोटा और विजय राज सवाई माधोपुर का रहने वाला है। दोनों आरोपी टोंक में किराए का मकान लेकर रहते हैं।

इंदौर के एक शख्स से लेकर आए थे नकली नोट

पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि दोनों आरोपी बस के जरिए जयपुर में आए थे। छोटा बाजार में इन नकली नोटों को खपाया जाना था, लेकिन उससे पहले ही यह दोनों बदमाश पुलिस के हत्थे चढ़ गए। पुलिस की पूछताछ सामने आया है कि आरोपी इंदौर से जग्गा नाम के एक शख्स से 1 लाख के बदले 2 लाख के नकली नोट लेकर आए थे। आरोपी जल्दी अमीर बनने की फिराक में दोनों बदमाश नकली नोटों के धंधे में लिप्त हो गए। इससे पहले भी 35 हजार के नकली नोट भी दोनों आरोपी जयपुर में खपा चुके हैं। फिलहाल अब सांगानेर थाना पुलिस दोनों बदमाशों से पूछताछ कर उनके पूरे नेटवर्क की जानकारी जुटा रही है।