टोंक में हिंसा-झड़प में 12 आरोपी हिरासत में, मालपुरा में धारा-144 लागू, जानिए कैसे शुरू हुआ विवाद!

टोंक। राजस्थान के टोंक जिले के मालपुरा में पुरानी तहसील इलाके में रविवार को दो समुदायों में हुई झड़प मामले में पुलिस ने 12 लोगों…

New Project 2023 04 24T162714.986 | Sach Bedhadak

टोंक। राजस्थान के टोंक जिले के मालपुरा में पुरानी तहसील इलाके में रविवार को दो समुदायों में हुई झड़प मामले में पुलिस ने 12 लोगों को हिरासत में लिया है। जिला कलेक्टर और एसपी ने इस मामले को लेकर कहा कि यह साम्प्रदायिक दंगा नहीं है। फिलहाल, हालात नियंत्रण में हैं और अब शांति बनी हुई है। मालपुरा में धारा 144 लगा दी गई है। पुलिस ने बताया कि घटना में दो पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। एक आरएसी जवान और एक शख्स को गंभीर स्थिति में जयपुर रेफर किया गया है। लोगों का आरोप है कि पथराव कर समुदाय विशेष के लोग तलवारों के साथ घरों में घुसे और मारपीट कर लूटपाट की।

टोंक जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल, एसपी राजर्षि राज वर्मा, अजमेर रेंज आईजी रूपेंद्र सिंह, संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा इलाके में कैंप किए हुए हैं। हालात तनावपूर्ण देखते हुए मालपुरा में धारा 144 लगा दी गई है। मौके पर हालात तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में हैं। जिला कलेक्टर ने कहा सभी अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर हालात को हैंडल कर लिया है। एसपी ने कहा कि इसमें सांप्रदायिक एंगल नहीं है। यह दो समुदायों में किसी बात को लेकर झगड़े की घटना थी।

मौके पर पुलिस फोर्स तैनात…

घटना के बाद रेंज आईजी रूपिंदर सिंह और संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा ने मालपुरा पंहुचकर स्थिति का जायजा लिया है। कलेक्टर और एसपी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। पुलिस प्रशासन ने आमजन से किसी भी अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की गई है। घटना की जानकारी मिलते ही टोंक जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल और जिला पुलिस अधीक्षक राजर्षि राज वर्मा सहित प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी मालपुरा पहुंचे। अब स्थिति नियंत्रण में बताई गई है। मौके पर पर्याप्त पुलिस फोर्स तैनात की गई है।

यह था पूरा मामला…

टोंक के मालपुरा में तेज स्पीड से बाइक चलाने पर एक समुदाय के युवकों को टोकने पर यह विवाद शुरू हुआ। सूत्रों के मुताबिक, आरोपी युवक बाइकों से बार-बार तेज रफ्तार में चक्कर काट रहे थे। जब दूसरे समुदाय के लोगों ने अपने घरों के बाहर बच्चे होने के कारण उन युवकों को टोका, तो आरोपी युवकों ने कहा कि हमारा कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता। एक व्यक्ति ने तेज बाइक चलाने और टक्कर लग जाने की आशंका जताते हुए युवक को पकड़कर डांटा, तो आरोपी युवक मौके से चले गए, लेकिन कुछ ही देर बाद आरोपी लाठी-डंडों से लैस होकर आए और उस व्यक्ति और उसके परिवारजनों पर घर में घुसकर हमला कर दिया। इससे आक्रोशित होकर मोहल्ले के कुछ लोगों ने भागते आरोपियों पर पत्थर फेंके। इसके बाद दोनों ओर से पत्थरबाजी शुरू हो गई। दूसरे समुदाय के लोगों ने भारी पथराव कर दिया, जिसमें दो पुलिसकर्मियों सहित 12 लोग घायल हो गए।

घटना का वीडियो हो रहा वायरल…

इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि दो समुदायों के बीच पहले मामूली सी बात को लेकर बहस हुई और उसके बाद पथराव शुरू हो गया। गली की सड़क पर पत्थरों का ढेर लगा है। वहीं, दोनों तरफ से लोग हाथों में लाठी-डंडे लिए तेज आवाज में चिल्ला रहे हैं। जबकि पुलिस मामले को शांत कराते नजर आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *