सुहागरात पर दुल्हन नहीं साबित कर पाई खुद को वर्जिन, तो पति और पंचायत ने मिलकर किया यह काम

Rajasthan kukdi Pratha : देश और दुनिया चांद मंगल तक पहुंच गई है। लेकिन अभी भी हमारे समाज में दकियानूसी प्रथाएं चली आ रही हैं,…

Rajasthan kukdi Pratha

Rajasthan kukdi Pratha : देश और दुनिया चांद मंगल तक पहुंच गई है। लेकिन अभी भी हमारे समाज में दकियानूसी प्रथाएं चली आ रही हैं, जिनका अंजाम बेकसूरों को भुगतना पड़ रहा है। ऐसा ही एक मामला भीलवाड़ा (Bhilwara) से आया है। यहां एक विवाहिता वर्जिनिटी टेस्ट (Virginity Test) में फेल हो गई तो उसे ससुराल वालों ने प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। यही नहीं मामला खाप पंचायत में भी उछाला गया। पंचों ने विवाहिता पर 10 लाख रुपए का जुर्माना भी लगा दिया। लेकिन इतनी बड़ी रकम न देने के चलते ससुराल वालों ने उसे घर से निकल दिया।

इस मामले में पीड़िता ने बागोर थाने में अपनी शिकायत दर्ज कराई है। इसमें पति, ससुराल वाले और खाप पंचायत के पंचों को आरोपी बनाया है। पीड़िता का कहना है कि यहां कुकड़ी प्रथा (Rajasthan kukdi Pratha) का आज भी चलन है। इसलिए शादी के बाद उसका भी कुकड़ी प्रथा के तहत ससुराल वालों ने वर्जिनिटी टेस्ट कराया। लेकिन इसमें वो फेल हो गई।

पीड़िता के साथ हो चुका है दुष्कर्म

पीड़िता का कहना है कि कुछ समय पहले एक युवक ने उसके साथ दुष्कर्म किया था। जो पड़ोस में ही रहता था। इस मामले की शिकायत भी सुभाष नगर थाने में दर्ज है। ये बात उसने पति और ससुराल वालों को भी बताई लेकिन बावजूद इसके उन्होंने वर्जिनिटी टेस्ट (Virginity Test) किया। मामले की जांच डीएसपी सुरेंद्र कुमार ने की। जो कि सही पाई गई कि जुर्माने को लेकर विवाहिता और उसके परिवार वालों को परेशान किया जा रहा है।

कुकड़ी एक कुप्रथा, इन कारणों से भी जा सकती है वर्जिनिटी

भीलवाड़ा के राजकीय महात्मा गांधी अस्पताल के चिकित्सकों का कहना है कि वर्जिनिटी टेस्ट सरासर गलत है। ये जरूरी नहीं कुंवारी लड़कियां वर्जिनिटी टेस्ट में पास हो। यह (Rajasthan kukdi Pratha) एक कुप्रथा है। उन्होंने कहा कि ये भी हो सकता है कि खेलते कूदते या किसी तरह की चोट लगने पर वर्जिनिटी चली जाए। इसका एक और कारण हार्मोनल चेंजेज या फिर जन्म से ही हार्मोंस में कमी या असंतुलन हो सकता है।

यह भी पढ़ें- CHA ने अजमेर हाईवे किया जाम, किरोड़ी बोले-दिल्ली में बेकारी के खिलाफ रैली, लेकिन जयपुर में बेकार सड़क पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *