Kisan Credit Card पर मिलेगा 3 लाख रुपए तक का लोन, इस तरह करना होगा अप्लाई

केन्द्र सरकार की Kisan Credit Card योजना के अन्तर्गत कृषि और बागवानी से जुड़े विभिन्न कार्यों के लिए नाममात्र की ब्याज दर पर 3 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध करवाया जाता है।

Kisan Credit Card, State bank of india, SBI, SBI Yono, Agriculture loan,

देश के किसान और गरीब वर्ग को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए केन्द्र सरकार और राज्य सरकारें विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चला रही हैं। ऐसी ही एक योजना किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के जरिए किसानों को हर तरह से राहत पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। इस योजना के तहत किसानों को खेती करने के लिए नाम मात्र की ब्याज दर पर 3 लाख रुपए तक कृषि ऋण दिया जाता है। इस ऋण के लिए अप्लाई करना बहुत ही आसान है, आइए जानते हैं इसका पूरा प्रोसेस

Kisan Credit Card के जरिए कृषि ऋण लेने के लिए ऐसे करें अप्लाई

केन्द्र सरकार की किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अन्तर्गत किसानों को कृषि से जुड़े विभिन्न कार्यों के लिए 7 फीसदी सालाना की ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करवाया जाता है। इस तरह किसानों को कम ब्याज पर पैसा मिल जाता है और वे साहूकार के चंगुल में फंसने से बच जाते हैं। इस लोन के लिए अप्लाई करना भी बहुत ही आसान है।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा! 4% ब्याज पर लें 3,00,000 रुपए का लोन

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में खुलवाना होगा खाता

लोन के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले किसान को भारतीय स्टेट बैंक में अपना खाता खुलवाना होगा। इसके बाद वे अपने मोबाइल पर YONO ऐप इंस्टॉल कर घर बैठे लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यदि उनके पास Kisan Credit Card नहीं है तो वे अपने बैंक की शाखा में जाकर कार्ड भी बनवा सकते हैं। इसके बाद वे लोन का प्रोसेस स्टार्ट कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें निम्न स्टेप्स फॉलो करनी होंगी।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 5000 रुपए लगाकर स्टार्ट करें ये आसान सा बिजनेस, हर महीने कमाएं हजारों रुपए

सबसे पहले SBI YONO की आधिकारिक वेबसाइट https://sbi.co.in/hi/web/yono/ ओपन करनी होगी।
यहां ऊपर की ओर की “कृषि और ग्रामीण” का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करना है।
अब इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अकाउंट में जाएं और किसान क्रेडिट कार्ड रिव्यू सेक्शन को ओपन करें।
यहां पर एक फॉर्म दिखाई देगा, उसमें पूछी गई सभी जानकारी भरें, इस तरह आवेदन फॉर्म पूरा हो जाएगा।
आवेदन की अप्रुवल मिलते ही मोबाइल पर लोन स्वीकृत का मैसेज आ जाएगा और जल्दी ही पैसा किसान के खाते में आने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *