मां से 2,000 रुपए उधार लेकर शुरू किया बिजनेस, तेल बेचकर कमाए 1651 करोड़, जानें संजीव जुनेजा की सफलता का राज

संजीव जुनेजा ने कभी अपनी मां से 2,000 रुपए उधार लेकर आयुर्वेद तेल का बिजनेस शुरू किया था। 46 वर्षीय संजीव की कंपनी का अब सालना 100 करोड़ का टर्नओवर है।

Sanjeev Juneja | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। संजीव जुनेजा ने कभी अपनी मां से 2,000 रुपए उधार लेकर आयुर्वेद तेल का बिजनेस शुरू किया था। 46 वर्षीय संजीव की कंपनी का अब सालना 100 करोड़ का टर्नओवर है। आज उनकी कंपनी विश्व की बड़ी आयुर्वेदिक कंपनियों में से एक है। उनकी कंपनी कई सुपरहिट ब्रांड के आयुर्वेदिक तेल बनाती है। उनके पिता हरियाणा के अंबाला में एक आयुर्वेद डॉक्टर थे। उनका एक छोटा सा क्लिनिक था। संजीव ने अपने पिता से आयुर्वेद की बारीकियां सीखीं। 1999 में उनके देहांत के बाद उन्होंने अपने पिता की विरासत को आगे बढ़ाने का फैसला किया।

यह खबर भी पढृें:-बैंक जाने की नहीं जरूरत, अब घर बैठे ऐसे बदलवाएं 2,000 रुपए के नोट, जानिए कैसे मिलेगी ये सुविधा

2003 में रॉयल कैप्सूल से की शुरुआत

संजीव ने साल 2003 में अपनी कंपनी की शुरुआत रॉयल कैप्सूल से की। उन्होंने अपने पैसे को बिजनेस में निवेश किया और साल 2008 में उन्होंने बालों की देखभाल का फॉर्मूला बनाया। इसके कारगर होने के बाद उन्होंने इसे बाजार में उतारा। देखते ही देखते यह एक विशाल ब्रांड बन गया। प्रोडक्ट का नाम था ‘केश किंग’। उन्होंने अपने प्रोडक्ट को घर-घर जाकर बेचा। साथ ही उन्होंने अखबारों और चैनलों के माध्यम से इसकी जानकारी लोगों तक पहुंचाई। जूही चावला उनके ‘केश किंग’ की ब्रांड एंबेसडर बनीं। एक दिन ऐसा आया जब कंपनी ने 300 करोड़ रुपए की बिक्री दर्ज की। साल 2016 में इमामी ने इस कंपनी को 1651 करोड़ रुपए में खरीदा था।

यह खबर भी पढृें:-Small Business Idea: कम पैसे में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई, कुछ ही समय में बना देगा मालामाल, जानें कैसे?

पेट सफा रहा काफी हिट

संजीव ने एक और अन्य प्रोडक्ट बनाया जिसे ‘पेट सफा’ कहते हैं। इस प्रोडक्ट के कॉमेडियन और अभिनेता राजू श्रीवास्तव ब्रांड एंबेसडर थे। उन्होंने ‘डॉक्टर ऑर्थो’ भी बनाया था , जिसके ब्रांड एंबेसडर जावेद अख्तर हैं। इतना ही नहीं उन्होंने ‘रूप मंत्रा’ भी बनाया था। यह ब्रांड खूब पॉपुलर हुआ था। संजीव जुनेजा चंडीगढ़ के रहने वाले हैं और उन्होंने एक कमरे से अपनी कंपनी की शुरुआत की थी। ‘केस किंग’ उनका सबसे पॉपुलर प्रोडक्ट रहा है। एक बिजनेसमैन होने के साथ-साथ संजीव जुनेजा एक मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *