ऐसे सिक्के जो आपको घर बैठे बना देंगे करोड़पति, यहां जानें बेचने का सही तरीका

Old coin sell आज मार्केट में भले ही पुराने सिक्के और नोट नहीं चलते हों लेकिन ये आपको घर बैठे रातोंरात करोड़पति बना सकते हैं।

old coin sell, old notes value, old notes and coins buyers, business news in hindi,

आज मार्केट में भले ही पुराने सिक्के और नोट नहीं चलते हों लेकिन ये आपको घर बैठे रातोंरात करोड़पति बना सकते हैं। इन दिनों पुराने सिक्कों और नोटों की डिमांड एकदम से बहुत ज्यादा बढ़ गई है और आप भी अपने पास मौजूद पुराने सिक्के (how to sell old coin and note) और नोटों के जरिए मालामाल हो सकते हैं। इस पोस्ट में आप जानेंगे कि आपकी तिजोरी में बेकार पड़ी पुरानी करेंसी आपकी किस्मत बदल सकती है।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा! 4% ब्याज पर लें 3,00,000 रुपए का लोन

पैसा कमाने के लिए तो सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि पुरानी करेंसी की डिमांड (Old coin sell) क्यों हैं और क्यों ये इतने ज्यादा खरीदे और बेचे जा रहे हैं। दरअसल बहुत से लोग पुराने नोटों और सिक्कों का कलेक्शन करने का शौक रखते हैं। ये अपने शौक को बड़ा और आकर्षक बनाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं और पैसा खर्च कर सकते हैं। ऐसे में आप भी अपने पास पड़े पुराने नोट और सिक्कों को बेच कर मनचाहा पैसा कमा सकते हैं।

इन सिक्कों और नोटों की है सबसे ज्यादा डिमांड (how to sell old coin)

2 रुपए का सिक्का

भारत सरकार ने वर्ष 1994 में 2 रुपए का एक सिक्का जारी किया था। इस सिक्के के पीछे की तरफ भारत का नक्शा बना हुआ है। इस सिक्के की आज मार्केट में कीमत लगभग 3 लाख रुपए तक पहुंच गई है। यदि आपको सही खरीदार मिल जाता है तो आप इस सिक्के के बदले 5 लाख रुपए तक ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 5000 रुपए लगाकर स्टार्ट करें ये आसान सा बिजनेस, हर महीने कमाएं हजारों रुपए

मां वैष्णो देवी की तस्वीर वाले सिक्के (Ma Vaishno devi old coin sell)

समय-समय पर सरकार ऐसे सिक्के जारी करती रहती हैं जिनके एक तरफ मां वैष्णो देवी का चित्र बना होता है। ये सिक्के बहुत सीमित संख्या में रिलीज किए जाते हैं इसलिए इनकी मार्केट में डिमांड भी काफी ज्यादा होती है। ऐसे सिक्कों को ऑनलाइन बेचकर (Old coin sell Online) आप 5 लाख रुपए तक कमा सकते हैं।

10 रुपए का नोट

यदि आपके पास 10 रुपए का पुराना वाला गुलाबी नोट है तो ऐसा नोट भी आपको बड़ी आसानी से 20 से 25 हजार रुपए दिला सकता है। इस नोट को आप ऑनलाइन बेच सकते हैं।

किस तरह बेच सकते हैं आप अपने सिक्के और नोट (purane sikke kahan bechain)

पुरानी करेंसी बेचने के लिए आपको सबसे पहले खुद को ऑनलाइन पोर्टल्स जैसे ebay.com या coinbazzar.com पर रजिस्टर करवाना होगा।
खुद को रजिस्चर करवाने के बाद आप अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल की डिटेल्स सब्मिट करें।
आखिर में आप अपने पास मौजूद सिक्के या नोट की दोनों तरफ की तस्वीर खींच कर उसे वेबसाइट पर बेचने के लिए पोस्ट कर दें।
इस तरह वेबसाइट पर आपका विज्ञापन दिखने लगेगा। इसके बाद जो भी व्यक्ति आपका नोट या सिक्का खरीदने में रुचि रखता होगा, वह आपसे संपर्क कर खरीद लेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *