नौतपा से पहले 20 जिलों में गर्मी का रेड अलर्ट, पिलानी का पारा पहुंचा 47 डिग्री पार

उदयपुर में मंगलवार को दिन का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जबकि प्रदेश में सर्वाधिक तापमान पिलानी झुंझुनूं में 47.2 डिग्री सेल्सियस रहा। प्रदेश के 16 जिलों में तापमान 45 डिग्री या इससे अधिक दर्ज किया गया है।

Rajasthan Weather Update 18 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। मौसम विभाग की पूर्व में जारी चेतावनी के अनुरूप ही प्रदेश में मंगलवार को गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। इस सीजन में मंगलवार प्रदेश का सबसे गर्म दिन रहा। उदयपुर में मंगलवार को दिन का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जबकि प्रदेश में सर्वाधिक तापमान पिलानी झुंझुनूं में 47.2 डिग्री सेल्सियस रहा। प्रदेश के 16 जिलों में तापमान 45 डिग्री या इससे अधिक दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे और आने वाले 72 घंटों में तापमान में 2 डिग्री और बढ़ोतरी की संभावना जताई है। प्रदेश के अधिकांश हिस्से में हीटवेव व कहीं-कहीं तीव्र हीटवेव चलने की संभावना है। 23-24 मई को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग में तापमान 45 से 48 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज होने और तीव्र हीटवेव होने की संभावना जताई है।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Weather Update : राजस्थान में लू का रेड अलर्ट, 48 डिग्री तक पहुंचेगा पारा

रात को भी नहीं मिलेगी राहत

मौसम विभाग के अनुसार दिन ही नहीं रात के तापमान में भी बढ़ोतरी होगी। आगामी 4 से 5 दिन राज्य के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान भी औसत से 2 डिग्री से 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने और कहीं-कहीं उष्ण रात्रि वार्म नाइट रहने की संभावना है।

25 से शुरू होगा नौतपा

नौतपा से पहले ही राजस्थान में गर्मी पूरे परवान पर है। इसी बीच मौसम विभाग ने 25 मई से शुरू होने वाले नौतपा से पहले 20 जिलों में गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। आने वाले 3 दिन राजस्थान के अधिकतर जिलों में आसमान से आग बरसेगी। ऐसे में तापमान 48 डिग्री के पार पहुंच सकता है। दिन के साथ-साथ रात में भी हीटवेव चलेगी।

यह खबर भी पढ़ें:-मुरारी लाल मीणा ने सचिन पायलट को लेकर दिया बड़ा बयान, बोले-‘देश में है डिमांड’

मौसम विभाग के मुताबिक आगामी दो दिन प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हीटवेव और कहीं-कहीं तीव्र हीटवेव चलने की संभावना है। ऐसे में 72 घंटों में अधिकतम तापमान में 2 डिग्री और बढ़ोतरी की संभावना है। 23 और 24 मई के दौरान जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, कोटा व भरतपुर संभाग में तापमान में बढ़ोतरी होगी। माना जा रहा है कि अधिकतम तापमान 45 से 48 डिग्री तक पहुंच सकता है।