PM Gati Shakti : State Master Plan पोर्टल हुआ लॉन्च, ये है खासियत

PM Gati Shakti : जयपुर में उद्योग विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव वीनू गुप्ता ने प्रधानमंत्री गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान स्टेट कॉन्फ्रेंस में वर्चुअली…

PM Gati Shakti : State Master Plan

PM Gati Shakti : जयपुर में उद्योग विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव वीनू गुप्ता ने प्रधानमंत्री गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान स्टेट कॉन्फ्रेंस में वर्चुअली शिरकत की। इस दौरान उन्होंने स्टेट मास्टर प्लान पोर्टल (State Master Plan) को लॉन्च किया। कॉन्फ्रेंस में आयुक्त महेन्द्र कुमार पारख सहित प्रदेश के 14 विभागों के नोडल अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

आयुक्त महेन्द्र कुमार पारख ने कॉन्फ्रेंस के दौरान राज्य मास्टर प्लान के प्रमुख स्तंभों और लाभों के बारे में जानकारी दी। साथ ही सभी नोडल विभागों की उपस्थिति में पीएम गति शक्ति के तहत प्रगति पर भी चर्चा की गई। बीआईएसएजी-एन से अजय पटेल ने राज्य मास्टर प्लान पोर्टल का प्रदर्शन किया और पोर्टल की उपयोगिता व विभिन्न विशेषताओं को दिखाया।

ये है खासियत

इस पोर्टल को BISAG-N (भास्कराचार्य नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस एप्लीकेशन एंड जियो इनफॉरमेटिक्स) द्वारा एक डिजिटल मास्टर प्लानिंग टूल के रूप में विकसित किया गया है, जिसमें विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की कार्य योजना पर व्यापक डेटाबेस है। BISAG-N द्वारा विकसित मानचित्र के माध्यम से रीयल-टाइम अपडेट के साथ सभी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की मैपिंग प्रदान की जाएगी। लॉजिस्टिक्स डिवीजन, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय (एमओसीआई) इस सिस्टम में जरूरी जानकारी और अपडेटशन के लिए बीआईएसएजी एन के माध्यम से सभी स्टेक होल्डर्स की सहायता करता रहेगा।

योजना के लिए एक साथ आ रहे 16 मंत्रालय

गौरतलब है कि पीएम गति शक्ति योजना (PM Gati Shakti) या मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी योजना लॉजिस्टिक्स में लागत को कम करने, अपव्यय से बचने और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के निष्पादन के उद्देश्य से शुरू की गई है। केंद्र सरकार गति शक्ति एकीकृत योजना और बुनियादी ढांचा कनेक्टिविटी परियोजनाओं के समन्वित कार्यान्वयन के लिए 16 मंत्रालयों को एक साथ ला रही हैं। प्रदेश के 14 विभागों में से 11 विभाग पोर्टल से जुड़कर वांछित सूचनाओं के संकलन और अपलोडिंग का कार्य कर चुके हैं, शेष विभाग भी अपेक्षित डाटा संकलित कर उपलब्ध करवा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *