Lumpy Skin Disease : पशुओं को बचाने के लिए 41 लाख गोटपॉक्स वैक्सीन खरीदेगी राजस्थान सरकार

Lumpy Skin Disease : गायों और भैसों को लंपी बीमारी से बचाने के लिए प्रदेश सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। केंद्र सरकार से राजस्थान…

Lumpy skin | Sach Bedhadak

Lumpy Skin Disease : गायों और भैसों को लंपी बीमारी से बचाने के लिए प्रदेश सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। केंद्र सरकार से राजस्थान सरकार ने पहले ही गोटपॉक्स वैक्सीन खरीदने की बात कही थी। जिसके बाद अब राजस्थान सरकार केंद्र से टीके की पहली खेप खरीदने जा रही है। इस पहली खेप में 41 लाख गोटपॉक्स वैक्सीन होंगी।

वैक्सीन ही बचाएगी पशुओं की जान

पशुपालन विभाग के शासन सचिव पीसी किशन ने जानकारी देते हुए बताया कि अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक संघ भी वैक्सीनेशन करेगा। उन्होंने तो 1 लाख डोज खरीदकर टीकाकरण का काम भी शुरु कर दिया है। उन्होंने बताया कि अलवर जिला दुग्ध उत्पादक संघ ने साढ़े 6 लाख से ज्यादा, कोटा ने 1 लाख, उदयपुर में 2लाख वैक्सीन की डोज खरीदने की आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि अब एक वैक्सीन ही है जो हमारे प्रदेश के पशुओं को इस जानलेवा बीमारी से बचा सकती है।

वहीं पशुपालन त्री लालचंद कटारिया ने कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें उन्होंने कहा कि लंपी बीमारी के हालातों पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। हर जिले में छोटे-छोटे से इकाइयों को ध्यान में रखकर काम किया जा रहा है। ताकि हर पशुपालक अपने पशुओं को इस बीमारी से बचा सकें।    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *