Jodhpur : जिले में 5 बीसीएमओ ऑफिस खुलेंगे, विभिन्न संवर्गों में 1 हजार पद सृजित

Jodhpur : प्रदेश में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार करते हुए सोमवार को अस्पताल और मेडिकल कॉलेजों में फार्मासिस्ट, नर्सिंग, सूचना सहायक…

ashok gehlot

Jodhpur : प्रदेश में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार करते हुए सोमवार को अस्पताल और मेडिकल कॉलेजों में फार्मासिस्ट, नर्सिंग, सूचना सहायक सहित विभिन्न पदों पर 1 हजार से अधिक नए पदों का सृजन किया। वहीं इमरजेंसी कोविड रेस्पॉन्स पैकेज के द्वितीय चरण के अंतर्गत 14 चिकित्सा महाविद्यालयों में नर्सिंग स्टाफ एवं वार्ड अटेंडेंट के 691 नवीन पदों को मंजूरी दी है। सीएम ने जोधपुर में 5 ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालयों को मंजूरी देते हुए सीकर में एक पीएचसी को सीएचसी में क्रमोन्नत करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया है।

संविदा के तहत होगी मेडिकल कॉलेजों में भर्ती

इमरजेंसी कोविड रेस्पॉन्स पैकेज (ईसीआरपी) के द्वितीय चरण के अंतर्गत राज्य के 14 चिकित्सा महाविद्यालयों में नर्सिंग स्टाफ एवं वार्ड अटेंडेंट के 691 नवीन पदों के सृजन को मंजूरी दी है।नवीन पदों में नर्स ग्रेड प्रथम के 92 पद, नर्स ग्रेड द्वितीय के 415 पद एवं वार्ड अटेंडेंट के 184 पद शामिल हैं। नवसृजित पदों के लिए राजस्थान सिविल पदों पर संविदा भर्ती नियम, 2022 के प्रावधानों के अनुसार राजस्थान मेडिकल एजुके शन सोसायटी (राजमेस) के द्वारा भर्ती की जाएगी।  सीआरपी-द्वितीय के अंतर्गत राज्य के 14 चिकित्सा महाविद्यालयों में 2765 नवीन प्री फेब वार्डों का निर्माण कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री की स्वीकृति से इन नवीन वार्डों का सुचारू संचालन हो सके गा।

निरोगी राजस्थान की दिशा में प्रयास 

मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना के कारण ओपीडी/आईपीडी में वृद्धि होने, निरोगी राजस्थान योजना के अंतर्गत अतिरिक्त दवाएं जोड़ने, निःशुल्क दवा के न्द्रों के सुचारू संचालन एवं दवाओं की ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिए स्टाफ की जरूरत लगातार बढ़ती जा रही है। इसी को देखते हुए मुख्यमंत्री ने फार्मासिस्ट और सूचना सहायक के नवीन पदों का सृजन किए जाने की मंजूरी दी है। नवीन पदों में फार्मासिस्ट के जिला मुख्यालय पर स्थापित जिला अस्पतालों में 72 पद, जिला अस्पतालों (मुख्यालय के अलावा) में 75 पद, उप जिला अस्पतालों में 88 पदों सहित कु ल 235 पद शामिल हैं। साथ ही सूचना सहायक के जिला अस्पतालों में 6 पद तथा उप जिला अस्पतालों में 38 पदों सहित कु ल 44 पदों का सृजन किया गया है।

जोधपुर में 5 ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय किए स्वीकृत

सीएम गहलोत ने जोधपुर के 5 ब्लॉक में ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालयों को मंजूरी दी है।उनमें 30 नवीन पद स्वीकृ त करने के लिए सहमति प्रदान की है। जिले के पीपाड़ शहर, लोहावट, देंचू, सेखाला एवं बापिनी में कार्यालय संचालित होंगे। प्रत्येक में एक-एक ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सहायक लेखाधिकारी द्वितीय, वरिष्ठ सहायक/कनिष्ठ सहायक, संगणक, चतुर्थश्रेणी कर्मचारी एवं मशीन विद मैन के पद स्वीकृ त किए गए हैं।

महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के आवेदन 21 से

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधीन संचालित 33 राजकीय महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रशिक्षण के न्द्रों में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रशिक्षण पाठ्यक्रम सत्र 2022-23 में प्रवेश के लिए आवेदन 21 सितम्बर से प्रारम्भ होंगे। पाठ्यक्रम की अवधि आईएनसी के नए सिलेबस (छठा संस्करण 2012) के अनुरूप दो वर्ष की होगी।

यह भी पढ़ें- लॉ कॉलेज इवनिंग छात्रसंघ अध्यक्ष परीक्षा में फेल, अब अध्यक्ष पद भी होगा सीज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *