Jaipur: शहर ने रचा नया कीर्तिमान, 1 दिन में लगी 1 लाख कोरोना की बूस्टर डोज

Jaipur: शहर ने एक बड़ा कीर्तिमान रच दिया है। बीते शनिवार को 1 लाख बूस्टर डोज लोगों को लगी है। बूस्टर डोज की शुरूआत होते…

Corona vaccine for children

Jaipur: शहर ने एक बड़ा कीर्तिमान रच दिया है। बीते शनिवार को 1 लाख बूस्टर डोज लोगों को लगी है। बूस्टर डोज की शुरूआत होते ही शासन-प्रशासन ने बड़े स्तर पर लोगों को बूस्टर डोज लगवाने के लिए प्रेरित किया। जिसका नतीजा यह रहा कि अब सिर्फ एक दिन में ही शहर में इतने बड़े स्तर पर बूस्टर डोज लगाई गई।

बीती शनिवार शाम 6 बजे स्टेट हेल्थ डिपार्टमेंट के वैक्सीनेशन प्रोजेक्ट के डायरेक्टर रघुराज सिंह ने जानकारी दी कि शहर में 1.31 लाख वैक्सीनेशन डोज दी गई हैं औऱ 1 लाख बूस्टर डोज लगाई गई हैं। जो कि शहर के लिए एक रिकॉर्ड है। इस हिसाब से अब राजस्थान में करीब 45 लाख लोग बूस्टर डोज से वैक्सीनेटेड हैं। इनमें हेल्थ वर्कर, फ्रंट लाइन वर्कर, 18 से ऊपर के लोग औऱ 60 से ज्यादा के बुजुर्ग भी शामिल हेैं।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक 18 साल से ऊपर के लोगों का बूस्टर डोज का वैक्सीनेशन करीब साढ़े 8 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है। इसके अलावा पहली डोज से 18+ के 99 प्रतिशत लोगों कवर किया जा चुका है। इसके अलावा 90 प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है।

प्रदेश में 600 नए संक्रमित

इस कीर्तिमान के साथ ही एक खबर डराने वाली भी है। बीते शनिवार प्रदेश में 600 कोरोना के नए केस दर्ज किए गए हैं। इनमें सबसे ज्यादा राजधानी जयपुर से ही मिले हैं। यहां पर 214 नए मामले सामने आए हैं। जोधपुर 55, अलवर 53, उदयपुर 45, अजमेर 38,दौसा 27,चित्तौड़गढ़ 25, कोटा 18, नागौर सीकर 17-17, सिरोही, डूंगरपुर 14-14, राजसमंद 11, भीलवाड़ा 9, जैसलमेर 8, बीकानेर, धौलपुर, झालावाड़ 7-7, बाड़मेर 4, बांसवाड़ा, सवाई माधोपुर 3-3, भरतपुर, चूरू, हनुमानगढ़, प्रतापगढ़ में 1-1 केस मिला।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *