कैबिनेट मीटिंग में लगी मुहर, राजधानी के 2 टुकड़े नहीं, जयपुर ग्रामीण बनेगा जिला, जोधपुर में भी यही फॉर्मूला  

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री निवास पर राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में नए जिलों के गठन पर मुहर लग गई।

cm | Sach Bedhadak

Cabinet Meeting : जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास पर राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में नए जिलों के गठन पर मुहर लग गई। इस संबंध में जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होगा। बैठक के संबंध में संवाददाताओं को जानकारी देते हुए मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास और ममता भूपेश ने कहा कि जयपुर ग्रामीण नया जिला बनेगा। उन्होंने बताया कि जोधपुर का भी उत्तर-दक्षिण में बंटवारा नहीं होगा। दूदू संभवत: सबसे छोटा जिला होगा। रेनवाल, फुलेरा, सांभर जोबनेर जयपुर ग्रामीण में ही रहेगा। शनिवार शाम तक राजस्व मंत्री रामलाल जाट सीएम को रिपोर्ट सौंपेंगे। 

राेजगार के नए अवसर उत्पन्न होंगे 

मुख्यमंत्री ने कहा कि नए जिला मुख्यालयों के कारण सड़क, रेल और यातायात के अन्य नवीन मार्गों का विकास होगा, जिससे विकास एवं रोजगार के नए अवसर उत्पन्न होंगे। इस बार के बजट में 19 जिलों की घोषणा की गई थी। इस क्रम में रामलुभाया समिति द्वारा प्रस्तुत की गई रिपोर्टविभिन्न क्षेत्रों से प्राप्त ज्ञापनों और जन भावनाओं को ध्यान में रखते हुए कैबिनेट ने आकलन कर सीमा निर्धारण के संबंध में चर्चा की।

विकास को मिलेगी नई गति 

बैठक में मुख्यमंत्री ने बताया कि इन नवीन जिलों से राज्य के विकास को एक नई गति मिलेगी और आमजन की सुगमता बढे़गी। साथ ही, प्रदेश के विकास संबंधी योजनाओं का क्रियान्वयन और मॉनिटरिंग अधिक प्रभावी ढंग से होगी, जिससे आमजन को सरकारी योजनाओं, सुविधाओं और सेवाओं का लाभ शीघ्र मिल सकेगा। नए जिलों से प्रदेश के पिछड़े और दुरस्थ क्षेत्रों तक जिला प्रशासन और उसके माध्यम से सरकार की पहुंच और अधिक सुगम होगी। इससे इन क्षेत्रों के लोगों की समस्याओं का शीघ्र निराकरण होगा। दीवानी मामलों के न्यायालय नजदीक होने से आमजन के समय और धन की बचत होगी।

कानून-व्यवस्था होगी और प्रभावी 

सीएम गहलोत ने कहा कि जिलों का आकार संतुलित होने से कानून व्यवस्था पर अधिक प्रभावी नियंत्रण हो सकेगा। जिससे अपराधों पर अंकुश लगेगा। इससे आमजन एवं जिला प्रशासन में सवांद बढ़ेगा और जन अभाव अभियोगों का जल्द और प्रभावी निस्तारण संभव होगा। नए जिला मुख्यालयों के कारण जिला मुख्यालय और आसपास के क्षेत्र में शहरीकरण तथा औद्योगीकरण में बढ़ोतरी से निवेश बढ़ेगा। नवीन कार्यालयों एवं बढ़े हुए प्रशासनिक मानव संसाधन के कारण आमजन से जुड़ी आवश्यक सेवाएं और अधिक प्रभावी ढंग से दी जा सकें गी। 

मंत्रियों ने मुख्यमंत्री से पूछी कुशलक्षेम

कैबिनेट एवं मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद सभी मंत्रियों ने सीएम की कुशलक्षेम पूछी। डॉक्टर्स टीम ने बताया सीएम के स्वास्थ्य परीक्षण बाद कहा कि उनकी सेहत में सुधार हो रहा है।

ये खबर भी पढ़ें:-BJP की सभा में छाया ‘कन्हैयालाल’ का मुद्दा, अमित शाह ने कहा-झूठ बोलते है गहलोत, हत्यारों को NIA ने पकड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *