IPL 2024 : RCB के बाद पंजाब किंग्स भी हुई प्लेऑफ से बाहर? मुंबई-दिल्ली पर छाया संकट, जानें पूरा गणित

IPL 2024 : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के 17वें संस्करण में अब उलटी गिनती शुरू हो गई है। अब टूर्नामेंट में भाग लेने वाली…

virat kohli 02 10 1 | Sach Bedhadak

IPL 2024 : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के 17वें संस्करण में अब उलटी गिनती शुरू हो गई है। अब टूर्नामेंट में भाग लेने वाली सभी टीमें प्लेऑफ की रेस में बरकरार रहने की लड़ाई लड़ रही हैं। इस लड़ाई में राजस्थान रॉयल्स (RR) सबसे ज्यादा पॉइंट्स के साथ अंकतालिका में नंबर वन पर बरकरार है। संजू सैमसन की अगुवाई वाली यह टीम अभी 14 पॉइंट्स के साथ प्लेऑफ की दहलीज पर पहुंच गई है।

यह खबर भी पढ़ें:- IPL 2024 : MI का प्लेऑफ में पहुंचने का समीकरण बिगड़ा, कोहली का ऑरेंज और बुमराह का पर्पल कैप पर कब्जा

राजस्थान रॉयल्स को प्लेऑफ में एंट्री करने से एक कदम दूर है। लेकिन इनके उलट 4 टीमें ऐसी हैं, जो पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे काबिज हैं। इनके सामने अब प्लेऑफ से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। इस लिस्ट में सबसे खराब स्थिति विराट कोहली की आरसीबी की है।

वहीं पंजाब किंग्स (PBKS) के हालात भी लगभग आरसीबी जैसे नजर आ रहे है। वहीं दूसरी तरफ मुंबई इंडियंस (MI) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के लिए अब सभी मैच करो या मरो की तरह है। अगर यह टीमें 1-2 मैच हारती हैं, तो वो भी बाहर हो सकती हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इन सभी 4 टीमों का प्लेऑफ का गणित।

rcb 01 4 | Sach Bedhadak

RCB के लिए बंद हुए प्लेऑफ के दरवाजे
इस टूर्नामेंट में विराट कोहली की टीम आरसीबी ने अब तक 8 में से 7 मैच गंवा दिए हैं। यह टीम अभी पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे मतलब 10वें पायदान पर है। फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी वाली आरसीबी अपने बाकी बचे सभी 6 मैच और जीत लेती है, तो उसके कुल 14 पॉइंट्स हो जाएंगे। आरसीबी का प्लेऑफ में पहुंचना एकदम असंभव है। इसकी बड़ी वजह है कि आईपीएल में 2022 सीजन से 10 टीमें खेल रही हैं। जब से प्लेऑफ में कभी भी कोई टीम 14 अंक के साथ प्लेऑफ में नहीं पहुंची है। सबसे नीचे चौथे नंबर की टीम के भी 16 अंक रहे हैं। ऐसे में आरसीबी की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद लगभग खत्म हो चुकी है। लेकिन आरसीबी को एक चमत्कार की जरूरत रहेगी। अगर बाकी टीमें अपने मैच हारती हैं और आईपीएल समीकरण चौथे नंबर की टीम के लिए 14 अंक पर लाकर खड़ा करता है, तब कहीं जाकर आरसीबी की उम्मीदें बन सकती हैं।

pkbs 01 | Sach Bedhadak

पंजाब किंग्स की हालत खराब
वहीं दूसरी तरफ शिखर धवन की अगुवाई वाली पंजाब किंग्स की स्थिति बहुत खराब है। यह टीम 8 में से 2 मैच जीतकर अंक तालिका में 9वें नंबर पर बरकरार है। अगर यह टीम बाकी बचे सभी 6 मैच जीतने होंगे। तब जाकर 16 अंक के साथ प्लेऑफ में पहुंचने के समीकरण बनेंगे। यदि अब यह टीम एक भी मैच हारती है तो उसकी स्थिति आरसीबी जैसी बन जाएगी। मतलब प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी। ऐसे में चमत्कार की उम्मीद ही रहेगी। बता दें कि पंजाब को अभी 2 मैच चेन्नई और 1-1 मैच राजस्थान और हैदराबाद से भी खेलना है।