ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इतिहास पलटने उतरेगी टीम इंडिया, चेन्नई में मुकाबला आज, नहीं खेलेंगे शुभमन गिल, जानिए दोनों टीमों की पॉसिबल-11

india vs australia icc odi world cup 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एमए चिदंबरम स्टेडियम में मुकाबला आज। भारत के शुभमन गिल डेंगू की चपेट में आने से पहला मुकाबला नहीं खेल पाएंगे।

pat cummins vs rohit sharma | Sach Bedhadak

india vs australia icc odi world cup 2023: भारत आज वनडे वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला मुकाबला खेलेगा। मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में 2:00 बजे से शुरू होगा। टॉस आधे घंटे पहले यानी 1:30 बजे होगा। भारत आप 1983 और 2011 के इतिहास को दोहराने के इरादे से उतरेगा। लेकिन मैच से पहले टीम इंडिया के लिए एक बड़ी परेशानी खड़ी हो गई। दरअसल, टीम इंडिया के धांसू ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल डेंगू की चपेट आने से नहीं खेल पाएंगे। टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गिल को अभी रूल आउट नहीं किया जा सकता। ऐसे में ईशान किशन को उनकी जगह टीम में मौका दिया जा सकता है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया हेड-टु-हेड रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने हाल ही में एशिया कप जीता और इसके बाद तीन मैचों की ODI सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम को 2-1 से करारी शिकसत दी। पैट कमिंस की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम फिलहाल परेशानियों से जूझ रही हैं। क्योंकि वर्ल्ड कप के लिए भारत आने से पहले ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज गंवाकर आई थी। वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को इंग्लैंड और नीदरलैंड के खिलाफ दो वॉर्म-अप मैच खेलने थे, लेकिन यह बारिश की वजह से धूल गए थे। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया ने वॉर्म-अप मैच में पाकिस्तान को हराया था।

यह खबर भी पढ़ें:-World Cup SA vs SL: दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को 102 रनों से हराया, सबसे बड़ी जीत के साथ विश्व कप में शानदार आगाज

बहरआल, दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 149 वनडे मुकाबले खेले गए हैं। इसमें से ऑस्ट्रेलिया ने 83 और भारत ने 56 मैच जीते हैं। 10 मैच बेनतीजा रहे हैं। वनडे वर्ल्ड कप में भारत के मुकाबले ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी रहा है। दोनों के बीच अब तक कुल 12 मेच खेले गए हैं। 8 में ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी है तो टीम इंडिया को केवल 4 में ही जीत मिली है। हालांकि, 2019 में पिछला मुकाबला भारत ने ही जीता था।

भारत के टॉप परफॉर्मर खिलाड़ी

अगर भारत के टॉप परफॉर्मर खिलाड़ियों की बात करें तो शुभमन गिल के इस मैच में खेलना तय नहीं है और वो ही अब तक इस साल के टॉप परफॉर्मर खिलाड़ी रहे हैं। गिल ने 20 मैच में 1230 रन बनाए हैं। उन्होंने एक डबल सेंचुरी भी लगाई। बॉलिंग फ्रंट की बात करें तो कुलदीप यादव ने इस साल सबसे ज्यादा 17 वनडे में 33 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनकी इकोनॉमी 4.72 रही है। चेन्नई की पिच पर हमेशा से ही स्पिन गेंदबाजी मददगार साबित हुई है इसलिए आज भारत 3 स्पिनर्स रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव और रविचंद्रन अश्विन के साथ उतर सकता है।

ऑस्ट्रेलिया के टॉप परफॉर्मर खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया के इस साल के टॉप परफॉर्मर खिलाड़ियों की बात करें तो मार्नस लाबुशेन ने इस साल अब तक 11 मैच खेले हैं और 93.17 के स्ट्राइक रेट से 464 रन बनाए हैं। उनका टॉप स्कोर 124 रन रहा है। कंगारू टीम की मजबूत गेंदबाजी अटैक की बात करें तो मिचेल स्टार्क और कप्तान पैट कमिंस किसी भी बैटिंग यूनिट को झकझोर सकते हैं, वहीं जोश हेजलवुड नई गेंद से कमान संभालेंगे। हालांकि, इस साल लेग स्पिनर एडम जम्पा ज्यादा कामयाब रहे हैं। उन्होंने 9 मैच में 6.29 की इकोनॉमी से 15 विकेट लिए हैं।

पिच रिपोर्ट

एमए चिदंबरम स्टेमडियम की पिच की बात करें तो शुरुआती कुछ ओवर के बाद स्पिनर्स के लिए मददगार साबित होता आया है। अगर बैटर का फुटवर्क अच्छा है तो वह डाउन द ट्रक कॉफी स्कोर कर सकता है। शायद यही वजह है कि इंडियन टीम मैनेजमेंट 3 स्पिनर खिलाने पर विचार कर रहा है। इस स्टेडियम में अब तक कुल 31 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। रोचक बात यह है कि पहले और बाद में बैटिंग करने वाली टीमों की जीत का पर्सेंटेज 50-50 रहा है। यानी पहले और बाद में बैटिंग करने वाली टीमों ने 15-15 मुकाबले जीते हैं। लेकिन दिलचस्प बात यह है कि पिछले 4 में 3 मुकाबले पहले बैटिंग करने वाली टीम ने जीते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-ICC World Cup 2023 : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ इन 2 बल्लेबाजों ने जड़े हैं शतक, रोहित-कोहली का भी नहीं हो पाया हैं सपना पूरा

मौसम का मिजाज

चेन्नई के मौसम की बात करें तो अधिकतर मौसम साफ रहेगा। हालांकि, कुछ देर बादल छाए रह सकते हैं। बारिश की आंशका महज 10% है। इस दौरान हवा की रफ्तार 19 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। उमस 78% रहने की उम्मीद है।

पॉसिबल प्लेइंग 11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल/ईशान किशन (विकेटकीपर), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन/शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया : पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन/मार्कस स्टोयनिस, एडम जम्पा, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड।