Rajasthan Weather Update : दिन में गर्मी… रात को ठंड, प्रदेश में 4 जगह 20 डिग्री से नीचे उतरा पारा

राजस्थान से मानसून की विदाई के बाद से जहां दिन के समय लोगों को तेज गर्मी का अहसास हो रहा है वहीं रात को हल्की ठंडक भी महसूस होने लगी है।

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान से मानसून की विदाई के बाद से जहां दिन के समय लोगों को तेज गर्मी का अहसास हो रहा है वहीं रात को हल्की ठंडक भी महसूस होने लगी है। ऐसे मौसम के चलते रात का पारा कई जगह खासा गिर गया है। सर्दी के दस्तक के चलते ग्रामीण इलाकों में कूलर-पंखे बंद से हो गए है। लेकिन, शहरी क्षेत्रों में रात के समय अभी हल्की गर्मी सताती है। जिसके कारण लोग पंखों का जरूर सहारा ले रहे हैं।

खास बात ये है कि पिछले 24 घंटे में भी राज्य के किसी हिस्से में कोई बारिश नहीं हुई। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 8 दिन तक प्रदेशभर में बारिश की कोई संभावना नहीं है। ऐसे में अधिकतम तापमान में औसत से 1 से 3 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी की संभावना है। इस कारण दिन-रात के तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। प्रदेश के चूरू, सीकर और झुंझुनूं में रात के तापमान में थोड़ी गिरावट रहेगी। वहीं, जैसलमेर, बाड़मेर और जालौर जिले में दिन के तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है।

सिरोही में रहा सबसे कम तापमान

शुक्रवार की रात सबसे कम तापमान सिरोही में 16.7 डिग्री रहा, वहीं 4 जगह पारा 20 डिग्री से नीचे दर्ज हुआ। इन इलाकों में रात और दिन के तापमान में 15 डिग्री से भी अधिक का गैप रहा। शनिवार को दिन में प्रदेश में सर्वाधिक तापमान जैसलमेर और जोधपुर में 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, जयपुर में शनिवार को दिन के समय अधिकतम तापमान 36 डिग्री तो रात के समय पारा 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

8 दिन तक बारिश की कोई संभावना नहीं

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 8 दिन तक प्रदेश में बारिश की कोई संभावना नहीं है। इस दौरान मौसम पूर्णतया शुष्क रहेगा। इस दौरान आसमान साफ रहने तथा अधिकतम तापमान औसत से 1-3 डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज होने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो 19 अक्टूबर तक प्रदेश में बारिश होने का अनुमान बहुत कम है। ऐसे में 20 अक्टूबर तक प्रदेशभर में तापमान में उतार-चढ़ाव का सिलसिला बना रहेगा।

ये खबर भी पढ़ें:-Bagru Vidhan Sabha : अब तक रहा गजब संयोग…इस सीट पर जो जीता, सत्ता में आई उसकी पार्टी