ये क्या! अगले वर्ल्ड कप में नहीं होगी भारत-पाकिस्तान का मुकाबला, इस वजह से आईसीसी ने लिया बड़ा फैसला

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के मैच का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे है। इस मुकाबले के टिकट ऑनलाइन कुछ ही…

ind vs pak 01 12 | Sach Bedhadak

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के मैच का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे है। इस मुकाबले के टिकट ऑनलाइन कुछ ही मिनट में बिक जाते है और टीवी पर देखने के मामले में यह मैच हर बार पुराने रिकॉर्ड तोड़ता है। इसी वजह से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) हर वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान का मैच करवाती है। जब किसी भी वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी होता है उसमें ग्रुप स्टेज में भारत-पाकिस्तान का मैच तय होता है लेकिन अब अगले साल होने वाले एक वर्ल्ड कप में ऐसा नहीं होगा। इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान को एक ग्रुप में नहीं रखा गया है। इसी वजह से दोनों ग्रुप स्टेज में भिड़ना नहीं होगा।

यह खबर भी पढ़ें:– ICC World Cup 2023 : विश्वविजेता पर होगी पैसों की बारिश, उपविजेता को मिलेंगे करोड़ों, आईसीसी ने की प्राइज मनी की घोषणा

अंडर-19 वर्ल्ड कप में नहीं होगा भारत-पाकिस्तान का मुकाबला
बता दें कि अगले साल 13 जनवरी से श्रीलंका में अंडर-19 वर्ल्ड कप होना है और इसके लिए आईसीसी ने शेड्यूल जारी कर दिया है। इस टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान को अलग-अलग ग्रुप में रखा गया है। भारतीय टीम इस वर्ल्ड कप में मौजूदा विजेता के तौर पर उतरेगी। 2022 में हुए विश्व कप में भारतीय टीम ने यश ढुल की कप्तानी में यह विश्व कप जीता था।

team India 01 14 | Sach Bedhadak

जानिए भारतीय टीम का शेड्यूल
भारतीय टीम को इस विश्व कप में ग्रुप-ए में रखा गया है। इस ग्रुप में भारतीय टीम के साथ बांग्लादेश, आयरलैंड और अमेरिका हैं। भारतीय टीम अपना पहला मैच 14 जनवरी को बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगी। इसके 4 दिन बाद मतलब 18 जनवरी को भारत को अपना अगला मुकाबला अमेरिका से खेलना है। 20 जनवरी को भारत का सामना आयरलैंड से होगा। इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें भाग ले रही हैं जिन्हें 4-4 टीमों के चार ग्रुप में बांटा गया है। बी ग्रुप में इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, स्कॉटलैंड हैं. वहीं ग्रुप-सी में ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, जिम्बाब्वे और नामीबिया हैं। गुप-डी में पाकिस्तान, अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड और नेपाल का टीमें हैं।

4 फरवरी को होगा फाइनल मुकाबला
बता दें कि टॉप-3 टीमें अगले तौर में पहुंचेंगी जिसे सुपर-6 कहा जायेगा। इसमें 12 टीमों को 6-6 टीमों के 2 ग्रुप में बांटा जायेगा। ग्रुप ए और डी की टीमों को मिलाकर एक ग्रुप बनेगा। वहीं ग्रुप-बी और सी मिलाकर एक अन्य ग्रुप बनेगा। यहां हर ग्रुप की टीम को दूसरे ग्रुप की 2 टीमों से मैच खेलने ही होंगे। सुपर-6 में हर ग्रुप में टॉप-2 में रहने वाली टीमें सेमीफाइनल में जायेगी और फिर फाइनल में पहुंचेगी। इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 4 फरवरी को कोलंबो में होगा।