IND vs SA 2nd Test : साउथ अफ्रीका ने भारत को दिया 79 रनो का टारगेट, शमी के बाद बुमराह ने बरपाया कहर

IND vs SA 2nd Test : केप टाउन टेस्ट की दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका 176 रनों पर सिमट गई। भारत के खिलाफ टेस्ट के…

jasprit Bumrah 01 5 | Sach Bedhadak

IND vs SA 2nd Test : केप टाउन टेस्ट की दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका 176 रनों पर सिमट गई। भारत के खिलाफ टेस्ट के दूसरे दिन ऐडन मार्करम ने शतक लगाया। उनके शतक के बदौलत ही अफ्रीका ने 78 रन की बढ़त बनाई और भारत को 79 रन का टारगेट मिला। मोहम्मद शमी के बाद टेस्ट के दूसरे दिन जसप्रीत बुमराह ने कहर बरपाया है। जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 6 विकेट चटकाए है।

यह खबर भी पढ़ें:– Usman Khawaja की अपील को ICC ने किया खारिज, इजराइल-हमास युद्ध से जुड़े लोगो लगाने की मांगी थी अनुमति

पहले दिन साउथ अफ्रीका सिर्फ 55 और भारत 153 रन पर ऑलआउट हो गया था। भारतीय टीम को पहली पारी में 98 रन की बढ़त मिली थी। दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका के ऑलआउट होने के बाद भारत की पारी लंच सेशन के बाद शुरू होगी। टीम के पास टारगेट हासिल करने के लिए 3 दिन और 2 सेशन का वक्त बाकी है।

मोहम्मद शमी के बाद जसप्रीत बुमराह

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरी पारी में कमाल की गेंदबाजी की है, उन्होंने 13.5 ओवर में 61 रन देकर 6 विकेट में लेने में कामयाब रहे है। इससे पहले मोहम्मद शमी ने अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में कहर बरपाते हुए 6 विकेट चटकाए थे।

भारत ने पहले दिन बनाए 98 रनों की बढ़त

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे और लास्ट टेस्ट का पहला दिन गेंदबाजों के नाम रहा। मोहम्मद सिराज की खतरनाक गेंदबाजी करते हुए 15 रन पर 6 विकेट लेकर साउथ अफ्रीका को मात्र 55 रन पर ढेर कर दिया। दक्षिण अफ्रीका ने भी जवाबी हमला करते हुए भारत को 153 रन पर निपटाया लेकिन भारत 98 रन की बढ़त लेने में कामयाब रहा। भारत इसके जवाब में चायकाल के बाद अपनी पहली पारी में 153 रन पर सिमट गया और उसे पहली पारी में 98 रन की बढ़त हासिल हुई। भारत ने चायकाल तक चार विकेट खोकर 111 रन बनाये थे और चायकाल के बाद भारत ने 42 रन जोड़कर अपने शेष छह विकेट गंवा दिए। विराट कोहली 59 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 46 रन बनाकर आठवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए।

शायद ही विश्‍वास किया जा सकता है कि भारतीय टीम जहां एक बड़ी बढ़त की ओर जा रही थी उन्‍होंने 153 के स्‍कोर पर ही छह विकेट गंवा दिए। सिराज को पहले सेशन में याद किया जा रहा था लेकिन लुंगिसानी एनगिडी के एक ओवर में तीन विकेट सहित मेडन ओवर को शायद ही भुलाया जा सकता था। लगातार गिरते विकेटों ने कोहली का भी दिमाग ऐसा खराब किया कि वह भी आक्रामकता की ओर चल पड़े और विकेट गंवा बैठे। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कैगिसो रबाडा, लुंगिसानी एनगिडी और नांद्रे बर्गर ने तीन-तीन विकेट लिए। सिराज रन आउट हुए।

भारत ने पहले दिन के दूसरे सेशन में सकारात्मक मानसिकता के साथ बल्लेबाज़ी करने का प्रयास किया और कुल 111 रन बनाए, हालांकि इस क्रम में उनके चार विकेट भी गिरे। एक वक़्त पर लगा कि भारत को बढ़िया शुरुआत मिल चुकी है लेकिन बर्गर के तीन विकेट वाले स्पेल ने भारत की अच्छी शुरुआत को ख़राब कर दिया। यशस्वी जायसवाल के टीम के 17 के स्कोर पर खाता खोले बिना आउट होने के बाद कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने दूसरे विकेट के लिए 55 रन जोड़े। रोहित 39 और गिल 36 रन बनाकर बर्गर के शिकार बने जबकि श्रेयस अय्यर खाता खोले बिना बर्गर का तीसरा शिकार बन गए।

इससे पहले सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बुरी तरह से हार का सामना करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम की नजर दूसरे टेस्ट में वापसी पर थी, जो काफी हद भारतीय टीम ने हासिल कर ली । दूसरे टेस्ट की पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका 55 रन ही पर ऑलआउट हो गई। यह दक्षिण अफ्रीकी टीम का भारत के खिलाफ सबसे छोटा स्कोर भी है। केप टाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका 23.2 ओवर ही बल्लेबाजी कर सकी। भारत से तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने नौ ओवर में 15 रन देकर 6 विकेट झटके। सिराज की कहर बरपाती गेंद के आगे अफ्रीकी बल्लेबाज पूरी तरह से लाचार दिखे। पहले टेस्ट में शानदार शतकीय पारी खेलने वाले अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर भी सिराज के आगे ज्यादा देर टिक नहीं पाए और मात्र 4 रन बनाकर बोल्ड हो गए। साउथ अफ्रीका काइल वेरेन ने 15 और डेविड बेडिंघम ने 12 रन बनाए। बाकी बल्लेबाज 6 रन का स्कोर भी पार नहीं कर सके। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार को 2-2 विकेट मिले।