IND vs AUS World Cup Final: रोहित शर्मा की इन 2 गलतियों की वजह से टूट गया वर्ल्ड कप जीतने का सपना

IND vs AUS World Cup Final: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर छठी बार…

Rohit sharma 01 26 | Sach Bedhadak

IND vs AUS World Cup Final: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर छठी बार खिताब अपने नाम दर्ज कर लिया है। इस टूर्नामेंट का अंत भारतीय फैंस के लिहाज से बहुत दुखद रहा है। इस मुकाबले में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम को 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है, मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 240 रन बनाए थे और कंगारू को जीत के लिए 241 रनों का टारगेट दिया था। यहां कमेंट्री कर रहे आकाश चोपड़ा समेत कुछ दिग्गजों को लग रहा था कि यह लक्ष्य हासिल करने में ऑस्ट्रेलिया को पसीना आ सकता है।

यह खबर भी पढ़ें:IND vs AUS WC 2023 Final : ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के लिए खतरे की घंटी है रविचंद्रन अश्विन, रोहित शर्मा खेलेंगे बड़ा दांव

शमी-बुमराह ने बनाया था ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर दबाव
जब ऑस्ट्रेलियाई टीम लक्ष्य का पीछा करने उतरी और भारतीय गेंदबाजी की कमान जसप्रीत बुमराह के साथ मोहम्मद शमी ने पकड़ी तब यह बात सच साबित हो रही थी। मोहम्मद शमी ने डेविड वॉर्नर को अपना शिकार बनाया और इसके बाद बुमराह ने मिचेल मार्श और स्टीव स्मिथ को पवेलियन भेज दिया।

bumrah 01 10 | Sach Bedhadak

यहां ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम यह मैच जीत सकती है। लेकिन इसके बाद ही कप्तान रोहित शर्मा ने एक ऐसी गलती कर दी। जिसके बाद बल्लेबाजी कर रहे ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन के ऊपर से सारा दबाव ही हट गया। दरअसल, रोहित शर्मा ने शमी और बुमराह ने 10 ओवर तक गेंदबाजी करवाई। इसके बाद दोनों तरफ से स्पिनर रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव को लगा दिया। दोनों बल्लेबाजों ने स्पिनर्स को अच्छी तरह से खेला और 16 ओवर तक स्कोर 3 विकेट पर 87 रन पहुंचा दिया। मतलब कि इस दौरान इन दोनों बल्लेबाजों ने अपने ऊपर से दबाब पूरी तरह से हटा लिया था।

Rohit Sharma 01 27 | Sach Bedhadak

भारतीय स्पिनर्स फेल, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने दबाव हटाया
इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने 17वें ओवर में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को गेंदबाजी पर लेकर आए, लेकिन दबाब कम होने की वजह से दोनों बल्लेबाजों ने 3 ओवरों में भी बगैर विकेट गंवाए 16 रन बनाए। रोहित शर्मा ने यहां भी सिराज को 3 ओवर कराने के बाद फिर हटा दिया और दोनों तरफ स्पिनर लगा दिए।

उस वक्त सोचने वाली बात यह थी कि तब तक कुलदीप यादव 6 ओवर में 30 और जडेजा 4 ओवर में 16 रन दे चुके थे। इसके साथ ही उन्हें कोई सफलता नहीं मिली थी। अब देखने वाली बात यह है कि रोहित ने गलती कहां कर दी? दरअसल, रोहित शर्मा ने शुरुआती 10 ओवरों के बाद जब शमी और बुमराह को हटाया, उस वक्त एक तरफ से सिराज को ही गेंदबाजी पर लगाना चाहिए था।

पिच को नहीं पढ़ सके भारतीय बल्लेबाज और गेंदबाज
इसके अलावा भारतीय टीम ने कई गलतियां की हैं, जैसे कमजोर फील्डिंग, फाइनल का दबाव, घरेलू मैदान पर दर्शकों के बीच अच्छे प्रदर्शन का दबाव, जैसे कई पहलू हैं, इस मैच में रोहित शर्मा ने 2 बड़ी गलतियां की हैं एक को हमने ऊपर देख लिया है और दूसरा पिच की गलत परख है।