IND vs AUS World Cup 2023 Final: विश्वकप में आज बदलेगा 40 साल पुराना इतिहास, यूपी के इन 3 खिलाड़ियों पर टिकी सभी की नजरें

IND vs AUS World Cup 2023 Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप का सबसे बड़ा मुकाबला आज (19 नवंबर) खेला जाएगा। दोनों टीमों…

New Project 99 | Sach Bedhadak

IND vs AUS World Cup 2023 Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप का सबसे बड़ा मुकाबला आज (19 नवंबर) खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच टूर्नामेंट का फाइनल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। सवा लाख से ज्यादा दर्शकों के बीच भारत और ऑस्ट्रेलियाई टीम को यह मैच खेलने का अवसर मिला है। दोनों की नजर इसे यादगार बनाने पर होगी। भारत की नजर तीसरी बार विश्व कप चैंपियन बनने के साथ दोहरा हिसाब चुकता करने पर है।

भारत ने 1983 और 2011 में विश्वकप टूर्नामेंट को अपने नाम किया था। इसी के साथ ही भारत 2003 फाइनल के साथ-साथ 2015 विश्व कप के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लेना चाहेगा। उसने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला ले लिया था। अब उसकी नजर एक और बदले पर है।

भारत ने इस टूर्नामेंट में अब तक खेले गए अपने सभी मैच जीते है। वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अपनी बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। जो की उत्तर प्रदेश के छोटे से जिले अमरोहा से आते हैं।

आमतौर पर भारतीय क्रिकेट टीम में खेलने का सपना देश का हर एक क्रिकेट खिलाड़ी संजोता है, वहीं इसे साकार कुछ ही दिग्गज खिलाड़ी कर पाते हैं। ऐसे में विश्व कप टीम में शामिल होना हर दिग्गज खिलाड़ी का सपना होता है। फिलहाल जहां तक बात की जाए उत्तर प्रदेश और क्रिकेट विश्वकप की तो साल 1983 में भारत के पहले क्रिकेट विश्वकप फतह के दौरान उत्तर प्रदेश से एक भी खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा नहीं था।

2003 में भारतीय टीम का हिस्सा थे मोहम्मद कैफ…

साल 2003 में खेले गए क्रिकेट विश्वकप के फाइनल मैच में उत्तर प्रदेश का सिर्फ एक ही खिलाड़ी यानी मोहम्मद कैफ भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल हुआ था। जिस दौरान भारतीय क्रिकेट टीम फाइनल के दौरान ऑस्ट्रेलिया से हार गई थी। वहीं साल 2011 की बात करें तो श्रीलंका के साथ खेले गए फाइनल मैच में यूपी के रहने वाले तीन खिलाड़ियों को विश्वकप टीम में जगह मिली थी।

2011 में सुरेश रैना और पीयूष चावला को मिला मौका…

वहीं साल 2011 के क्रिकेट वर्ल्डकप के दौरान यूपी से भारत के लिए तीन खिलाड़ी चुने गए थे। हालांकि वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले ही प्रवीण कुमार चोटिल हो गए, जिसके कारण उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा और अंत में उत्तर प्रदेश के दो खिलाड़ी सुरेश रैना और पीयूष चावला टीम में शामिल रहे। वहीं टीम से बाहर हुए तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार की जगह टीम में शान्ताकुमारन श्रीसंत को जगह दी गई।

इस बार यूपी के तीन खिलाड़ियों ने बढ़ाया यूपी का मान…

फिलहाल, आज होने वाले क्रिकेट विश्व कप के फाइनल मैच में उत्तर प्रदेश में रहने वाले तीन खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा हैं। जिनमें मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव और सुर्यकुमार यादव शामिल हैं। तीनों ही खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट टीम के लिए काफी अहम माने जा रहे हैं और उनकी परफॉर्मेंस ने कई मैचों में भारत की जीत में अहम योगदान दिया है। बता दें कि मोहम्मद शमी का क्रिकेट करियर बंगाल से जुड़ा हुआ है। वहीं सुर्य कुमार यादव मुंबई से जुड़े हैं।