ICC World Cup 2023 : वर्ल्ड कप में पहली बार होंगे ये बड़े बदलाव, फैंस का मजा नहीं होगा खराब

ICC World Cup 2023 : भारत की मेजबानी में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आगाज 5 अक्टूबर को होने वाला है। इस टूर्नामेंट का…

icc 01 2 1 | Sach Bedhadak

ICC World Cup 2023 : भारत की मेजबानी में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आगाज 5 अक्टूबर को होने वाला है। इस टूर्नामेंट का पहला मैच डिफेंडिंग चैम्पियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जायेगा। इस मेगा टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद में होगा। इस वर्ल्ड कप में ऐसी कुछ चीजें होंगी जो पहले कभी नहीं हुई हैं, कई नियमों में बदलाव किया गया हैं, जिससे फैंस खुशी से झूम उठे है, आइए जानते हैं पहली बार होने वाले उन नियमों के बारे में।

यह खबर भी पढ़ें:-World Cup Records : विश्व कप में इन 5 खिलाड़ियों का रिकॉर्ड तोड़ना असंभव, 2 पर है क्रिकेट के भगवान का

world Cup 2023 6 | Sach Bedhadak

पहली बार वर्ल्ड कप से बाहर हुई वेस्टइंडीज
क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम वनडे विश्व कप का भाग नहीं है। 1975 और 1979 के वर्ल्ड कप में तो विंडीज ने क्लाइव लॉयड की कप्तानी में विश्व कप का खिताब जीता था। लेकिन अबकी बार वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई है। बता दें कि इस बार वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें भाग ले रही हैं। 8 टीमों ने तो पहले ही अपनी जगह पक्की कर ली थी। जबकि क्वालिफायर खेलने वाली वेस्टइंडीज बाहर हो गई है।

New 01 | Sach Bedhadak

बाउंड्री काउंट का नियम नहीं होगा
बता दें कि वर्ल्ड कप 2019 में बाउंड्री काउंट नियम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उस टूर्नामेंट का फाइनल मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच टाई हो गया था। इसके बाद मुकाबले के नतीजे के लिए सुपर ओवर खेला गया था, वो भी टाई हुआ था, तब आईसीसी ने बाउंट्री काउंट नियम से नतीजा निकला था।

उस मुकाबले में सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने के चलते इंग्लैंड को चैम्पियन घोषित किया गया था। तब इस नियम की वजह से काफी बवाल मचा था। फैंस ने भी इस नियम की काफी आलोचना की थी। इसके बाद आईसीसी ने यह नियम ही बदल दिया था। यदि सुपर ओवर में भी मैच टाई होता है, तो जब तक मैच का हल नहीं निकले सुपर ओवर कराए जायेंगे। इसके अलावा आईसीसी ने पिचों पर ज्यादा घास रखने के लिए कहा है। साथ ही बाउंड्री का साइज 70 मीटर से कम नहीं होना चाहिए।