David Warner ने वनडे क्रिकेट से किया संन्यास का ऐलान, चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने पर कह डाली ये बड़ी बात

David Warner Retirement : ऑस्ट्रेलियाई टीम के ओपनर बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner) ने नए साल के पहले ही दिन वनडे क्रिकेट से रिटायरमेंट की…

David Warner 01 3 | Sach Bedhadak

David Warner Retirement : ऑस्ट्रेलियाई टीम के ओपनर बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner) ने नए साल के पहले ही दिन वनडे क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी है। बाएं हाथ के इस अनुभवी बल्लेबाज ने प्रतिष्ठित सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले अपने विदाई टेस्ट मैच से 2 दिन पहले यह फैसला सुनाया गया है।

यह खबर भी पढ़ें:– Usman Khawaja की अपील को ICC ने किया खारिज, इजराइल-हमास युद्ध से जुड़े लोगो लगाने की मांगी थी अनुमति

37 वर्षीय डेविड वॉर्नर ने वर्ल्ड कप 2023 के दौरान 50 ओवरों के प्रारूप से संन्यास लेने पर विचार-विमर्श किया था। वॉर्नर ने कहा कि उन्हें अपनी पत्नी कैंडिस और तीनों बेटियों, (1) आइवी (2) इसला (3) इंडी को अधिक समय देने की जरूरत है। हालांकि वॉर्नर ने यह भी कहा है अगर ऑस्ट्रेलियाई को चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए टॉप क्रम के बल्लेबाज की आवश्यकता होगी, तो वो रिटायरमेंट से भी वापस आ जायेंगे, जिसकी मेजबानी 2025 में पाकिस्तान करेगा।

warner 5 | Sach Bedhadak

डेविड वॉर्नर ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया का नवंबर में भारत के खिलाफ वर्ल्ड कप फाइनल उनका 50 ओवरों के प्रारूप में आखिरी मुकाबला था। वॉर्नर ने कहा, मैं निश्चित रूप से एकदिवसीय फॉर्मेट से भी संन्यास ले रहा हूं। मैंने 50 ओवर के टूर्नामेंट (वर्ल्ड कप 2023) के दौरान कहा था कि भारत में जीत दर्ज करो, यह वास्तव में बड़ी उपलब्धि है।

यह खबर भी पढ़ें:AUS vs PAK : ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान मैच में रोमांस कर रहा था कपल, कैमरामैन ने कर दिया कोकस, देखें Video

डेविड वॉर्नर ने मीडिया से कहा है कि मुझे पता है कि चैम्पियंस ट्रॉफी आने वाली है और 2 साल बाद भी अच्छा क्रिकेट खेलता हूं और उन्हें मेरी जरूरत है, तो मैं उपलब्ध रहूंगा। वर्ल्ड के तूफानी बल्लेबाजों में से एक वॉर्नर के नाम पर वनडे वर्ल्ड कप के 2 खिताब दर्ज हैं, जिसमें वर्ल्ड कप 2023 में भारत के खिलाफ फाइनल की जीत भी दर्ज है। इस फॉर्मेट में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की और से सर्वाधिक रन बनाए थे। उन्होंने इस टूर्नामेंट में 11 मैच खेलकर 48.63 की औसत और 108.29 के स्ट्राइक रेट से 535 रन बनाए, जिसमें 2 शतक ओर 2 अर्धशतक शामिल है।

warner 03 | Sach Bedhadak

डेविड वॉर्नर का वनडे क्रिकेट रिकॉर्ड
ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने 161 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 45.30 की औसत और 97.26 के स्ट्राइक रेट से 6932 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 22 शतक और 33 अर्धशतक बनाए है। वॉर्नर ने जनवरी 2009 में होबार्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना डेब्यू किया था और रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट, मार्क वॉ, माइकल क्लार्क और स्टीव वॉ के बाद छठे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए है। इसके अलावा टेस्ट में उन्होंने 111 टेस्ट मैच खेल हैं, जिसमें उन्होंने 44.58 की औसत से 8695 रन बनाए है। उनके नाम पर टेस्ट क्रिकेट में 26 शतक और 36 अर्धशतक शामिल है। वहीं ऑस्ट्रेलिया की और से टी20 क्रिकेट में खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगे।