नए साल में प्रदेशवासियों को मुख्यमंत्री की सौगात, राजस्थान में आज से 450 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर

नए साल की शुरुआत के साथ ही राजस्थान में नई सरकार ने प्रदेशवासियों को एक बड़ा तोहफा दिया है।

lpg price reduced | Sach Bedhadak

LPG Cylinder Subsidy Scheme : जयपुर। नए साल की शुरुआत के साथ ही राजस्थान में नई सरकार ने प्रदेशवासियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। बीजेपी की भजनलाल शर्मा सरकार ने प्रदेश के उज्जवला गैस सिलेंडर के लाभार्थियों को 450 रुपए में सिलेंडर देने की घोषणा की है, जो कि साल के पहले दिन यानी आज से शुरू हो गई है। ऐसे में प्रदेशभर में आज से उज्ज्वला व बीपीएल परिवारों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा।

बता दें कि प्रदेश की भजनलाल सरकार ने पिछले बुधवार को उज्ज्वला और बीपीएल कनेक्शनधारियों को 450 रुपए में सिलेंडर देने की घोषणा की थी। बीजेपी ने इसे अपने घोषणा पत्र में शामिल किया था, जिसे बाद में सरकार ने अपने 100 दिवस के संकल्प पत्र में भी शामिल किया है। इससे पहले फूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट ने प्रस्ताव बनाकर मुख्यमंत्री को भिजवाया था। इसके बाद इसकी घोषणा की गई।

इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार ने इन कनेक्शनधारियों को 500 रुपए में सिलेंडर देने की शुरुआत की थी, जो 1 अप्रैल से लागू हुई थी, लेकिन अब भजनलाल सरकार इस सिलेंडर को 50 रुपए और सस्ता कर दिया। इसकी शुरुआत आज से हो गई है। ऐसे में प्रदेश के 70 लाख उज्ज्वला और बीपीएल कनेक्शनधारियों को फायदा होगा तो प्रदेश सरकार पर 52 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा।

एक जनवरी के बाद पंजीयन कराने पर भी मिलेगा लाभ

खाद्य व नागरिक आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अभय कुमार ने बताया कि रसोई गैस सब्सिडी योजना के लिए सभी जिला रसद अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। लाभार्थी को मिलने वाले सिलेंडर की गणना महीने की पहली और आखिरी तारीख के हिसाब से होगी। लेकिन, सब्सिडी एक सिलेंडर पर ही देय होगी। योजना का लाभ उपभोक्ताओं को एक जनवरी के बाद पंजीयन कराने पर भी मिलेगा। उपभोक्ता विकसित भारत संकल्प शिविरों में योजना के लिए कभी भी पंजीकरण करा सकते हैं।

प्रदेश में है 70 लाख उज्ज्वला और बीपीएल कनेक्शनधारी

राजस्थान में वर्तमान में 70 लाख उज्ज्वला और बीपीएल कनेक्शनधारी हैं। इसमें करीब 66 लाख उज्जवला के हैं, जबकि 4 लाख बीपीएल कनेक्शनधारी। केंद्र सरकार की ओर से उज्ज्वला कनेक्शनधारियों को 300 रुपए सब्सिडी देने के बाद राज्य सरकार को 156 रुपए सब्सिडी अलग से देनी पड़ेगी। प्रदेश में वर्तमान में इन कनेक्शनधारियों की तरफ से 30 लाख सिलेंडर हर महीने रिफिल करवाए जा रहे हैं।

52 करोड़ रुपए का आएगा अतिरिक्त भार

भजनलाल सरकार के इस निर्णय के बाद राज्य के वित्तीय कोष पर हर महीने 52 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा। वर्तमान में तेल-गैस कंपनियां 14.2 किलोग्राम का रसोई गैस सिलेंडर 906 रुपए में उपलब्ध करवा रही है। केंद्र सरकार की ओर से उज्ज्वला कनेक्शनधारियों को 300 रुपए की सब्सिडी दी जाती है।

ये खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में कड़ाके की ठंड के साथ नए साल की शुरुआत, जयपुर सहित 18 जिलों में छाया घना कोहरा