राजस्थान में कड़ाके की ठंड के साथ नए साल की शुरुआत, जयपुर सहित 18 जिलों में छाया घना कोहरा

राजस्थान में पौष की सर्दी ने रंग दिखाना शुरू कर दिया है। प्रदेश में आज नए साल की शुरूआत कड़ाके की ठंड और कोहरे के साथ हुई।

fog06 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में पौष की सर्दी ने रंग दिखाना शुरू कर दिया है। प्रदेश में आज नए साल की शुरूआत कड़ाके की ठंड और कोहरे के साथ हुई। राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के 18 जिलों में सुबह से ही घना कोहरा छाया हुआ है। प्रदेश के सात जिलों में बहुत घना कोहरा तो 11 जिलों में घना कोहरा दिखाई दे रहा है। जिसके चलते पारे में भी 3 से 6 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में चल रहे घने कोहरे का दौर आगामी 3-4 दिनों तक जारी रहने की संभावना है। साथ ही आगामी 48 घंटे के दौरान उत्तरी भागों में कहीं-कहीं कोल्ड डे रहेगा।

नया साल शुरू होते ही प्रदेशभर में हाड़ कंपाने वाली सर्दी का अहसास प्रदेश वासियों को हुआ। आज सुबह से ही अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं और हनुमानगढ़ में बहुत घना कोहरा छाया हुआ है। वहीं, राजधानी जयपुर सहित बूंदी, चित्तौड़गढ़, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर, चूरू और जैसलमेर जिले में कहीं-कहीं घना कोहरा छाया हुआ है।

हर तरफ दिख रहा घने कोहरे का असर

कोहरे के चलते लोगों की दिनचर्या भी पूरी तरह बदल गई है। इसके अलावा घने कोहरे के कारण सड़कों पर वाहनों की रफ्तार थम की गई है। साथ ही कोहरे का असर हवाई और रेल सेवाओं पर भी साफ दिख रहा है। कई प्लेन को डायवर्ट किया गया है तो एक दर्जन से अधिक ट्रेनें देरी से चल रही है। इससे पहले रविवार को साल 2023 के आखिरी दिन गलन भरी सर्द हवाएं चलने से अधिकतर लोग घरों में ही दुबके रहे। वहीं, ठंडी हवा और कोहरे के कारण रात के साथ दिन में भी ठिठुरन हो गई।

प्रदेशभर में शीतलहर का प्रकोप जारी

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार राजधानी में दिन और रात का तापमान सामान्य से नीचे आने के कारण गलनभरी सर्दी शुरू हो गई है, जो कि आने वाले सप्ताहभर रहेगी। प्रदेशभर में अगले कुछ दिन मौसम विभाग ने सर्द हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है। प्रदेश भर में शीतलहर जारी है। करीब 9 जिलों में कोल्ड डे शुरू हो चुका है। इन जिलों में मौसम विभाग ने सर्दी का येलो डे घोषित कर दिया है। इनमें अलवर, भरतपुर, बूंदी, करौली, कोटा, टोंक, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर शामिल हैं।

माउंट आबू में पारा शून्य पर

माउंट आबू में लगातार दूसरे दिन तापमान जमाव बिंदु पर है। यहां, सुबह मिनिमम टेम्प्रेचर 0 डिग्री दर्ज हुआ। तेज सर्दी के कारण यहां की वादियों में ओस की बूंदे बर्फ में तब्दील हो गई। माउंट आबू में इस महीने के 31 में से 13 दिन ऐसे रहे हैं, जब मिनिमम टेम्प्रेचर 0 या उससे नीचे रहा।

जानें-प्रदेश के इन शहरों में मौसम का हाल

पिछले 24 घंटे में प्रदेश के 12 शहरों में तापमान में गिरावट देखने को मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक आज सीकर में न्यूनतम तापमान 6, जैसलमेर में 6.2, बीकानेर में 6.4, जयपुर में 7.6, श्रीगंगानगर व अलवर में 8.2, पीलानी में 8.5, अजमेर में 8.8, चित्तौड़गढ़ और बाड़मेर में 9.0, चूरू में 9.1, भीलवाड़ा में 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा उदयपुर व कोटा में 11.0 और जोधपुर में 11.5 डिग्री न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया।

घने कोहरे की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में घने कोहरे का दौर 3-4 दिन जारी रहने की संभावना है। अगले 48 घंटे में राज्य के उत्तरी भागों में अति घना कोहरा (विजिबिलिटी 200 मीटर से कम) भी छाने की संभावना है। अधिकतम तापमान 3-6 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ सकता है। राज्य में आगामी 5-6 दिन मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की प्रबल संभावना है।

ये खबर भी पढ़ें:-PM मोदी के चहेते अफसरों में से एक…1991 बैच के IAS है सुधांश पंत, जानें-ब्यूरोक्रेसी के नए बॉस कौन?