Asia Cup 2023 में किसका बजेगा डंका, पेसर या स्पिनर्स? जानिए कैंडी और कोलंबो में किसका दबदबा रहा है?

Asia Cup 2023 : पाकिस्तान और श्रीलंका की मेजबानी में एशिया कप 2023 का आगाज 30 अगस्त से हो रहा है। लेकिन भारतीय टीम अपने…

Kuldeep 01 | Sach Bedhadak

Asia Cup 2023 : पाकिस्तान और श्रीलंका की मेजबानी में एशिया कप 2023 का आगाज 30 अगस्त से हो रहा है। लेकिन भारतीय टीम अपने सभी मैच श्रीलंका की धरती पर खेलेगी। भारत के ग्रुप स्टेज के मुकाबले कैंडी के पल्लेकेन इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जाएंगे। यदि भारतीय टीम सुपर-4 के लिए क्वालिफाई करती है तो उसके सभी मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में होंगे। आइए जानते है कि कैंडी और कोलंबो की पिचों का इतिहास क्या रहा है, यह जानना बहुत जरूरी है, इन दोनों पिचों पर तेज गेंदबाज और स्पिनरों में किसका बोलबाला रहता है?

यह खबर भी पढ़ें:- Asia Cup 2023: भारतीय टीम करेगी बड़ा धमाका, एशिया कप में बस नेपाल से मैच हो जाने दीजिए

m siraj 01 1 | Sach Bedhadak

कुल मिलाकर दो समीकरण बनते हुए नजर आ रहे हैं, पहला यह कि श्रीलंका की पिचों पर तेज गेंदबाजों को ज्यादा फायदा मिला तो भारतीय टीम हार्दिक पांड्या के अलावा तीन तेज गेंदबाज खिला सकती है। अगर श्रीलंका की पिचें स्पिनर गेंदबाजों के लिए मददगार रही तो भारतीय टीम की प्लेइंग-11 में रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल को एकसाथ जडेजा के साथ मैदान में उतारे। जडेजा का खेलना लगभग तय है। लेकिन इस बात की उम्मीद कम है कि टीम इंडिया कुलदीप यादव और अक्षर पटेल के साथ जडेजा के साथ मैदान में उतरेगी। हालांकि जडेजा का खेलना तय है।

hardik pandya 01 3 | Sach Bedhadak

कैंडी में तेज गेंदबाजों के आंकड़े हैं बेहतर
श्रीलंका के कैंडी मैदान पर तेज गेंदबाजों के आकड़े शानदार है, वहां 33 मुकाबलों में 1494 ओवर डाले गए हैं, जिसमें उन्होंने 31.15 की औसत 271 विकेट प्राप्त किए है। इस दौरान गेंदबाजों की इकोनॉमी 5.65 की रही। अगर स्पिनरों की बात करें तो उन्होंने 1283 ओवरों में 34.17 की औसत और 4.95 की इकोनॉमी के साथ 186 विकेट चटकाए है। इन आंकड़ों को देखते हुए भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ हार्दिक सहित 4 तेज गेंदबाज को मौका दे सकती हैं। जिसकी वजह से स्पिनरों में जडेजा और कुलदीप यादव को खेलने का मौका मिलेगा और अक्षर पटेल को बाहर बैठना पड़ सकता है।

jadeja 01 | Sach Bedhadak

कोलंबों में स्पिनर्स और पेसर को मिलती है बराबर मदद
आकड़ों को देखें तो कोलंबों के मैदान पर पेसर और स्पिनरों के आंकड़े लगभग समान रहे है। इस मैदान पर तेज गेंदबाजों ने 138 मैचों में 6274 ओवर फेके है, जिसमें वो 32.07 की औसत और 4.87 की इकॉनमी के साथ 954 विकेट चटकाए है। वहीं स्पिनर गेंदबाजों ने 5763 ओवरों में 32.60 की औसत 809 विकेट चटकाए है।

एशिया कप में टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग-11
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा/ईशान किशन, हार्दिक पंडया, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *