Sawan 2023: भोलेनाथ को इन अचूक उपायों से करें प्रसन्न, चमकेगी किस्मत, शादी में आ रही अड़चनें पलक झपकते ही होंगी दूर

सावन महीने में भगवान शिव की असीम कृपा बरसती है। यदि आपको अभी भगवान शिव की पूजा का सौभाग्य प्राप्त नहीं हुआ है तो सावन के बचे दिनों में पूजा कर सुख, सौभाग्य और आरोग्य होने का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

bhagwan bholenath | Sach Bedhadak

भगवान शिव अपने भक्तों पर जल्द प्रसन्न होने वाले देवता माने जाते हैं। भक्त की थोड़ी सी पूजा, जप और तप करते हैं शिव भगवान उन पर मेहरबान हो जाते हैं। शिव भगवान को सावन का महीना सबसे ज्यादा प्रिय होता है। यदि कोई भी भक्त सावन के महीने में शिव भगवान की थोड़ी सी पूजा-अर्चना कर लेता है उसके व्यारे न्यारे हो जाते हैं। यदि आपको सावन के महीने में अभी तक पूजा का सौभाग्य प्राप्त नहीं हुआ है तो श्रावण पूर्णिमा से पहले किसी भी दिन नीचे दिए गए उपायों को करके भोले भंडारी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं महादेव से मनचाहा वरदान दिलाने वाली पूजा के अचूक उपाय के बारे में जानते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-September 2023 Festivals: जानिए सितंबर में कब है जन्माष्टमी? गणेश चतुर्थी, प्रदोष व्रत और कब लगेगा श्राद्ध पक्ष

ये अचूक उपाय करें, जीवन में आएगी मिठास

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति श्रावण मास में किसी भी शिवालय में जाकर शिवलिंग पर शहद चढ़ाता है उसके वैवाहिक जीवन में मिठास बन रहती है। शहद के इस उपाय को करने पर उसकी लोगों के बीच लोकप्रियता बढ़ती है।

केसर के उपाय से चमकेगी किस्मत

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, भगवान शिव पर चढ़ाई जाने वाली तमाम चीजों में केसर के बहुत फायदे हैं। मान्यता है यदि कोई व्यक्ति शिवलिंग पर दूध या फिर जल में केसर मिलाकर चढ़ाता है उसके विवाह में आ रही अड़चने पलक झपकते ही दूर जाती हैं। केसर के इस उपाय से हर इंसान को सुखी दांपत्य जीवन प्राप्त होता है।

सिर्फ जल चढ़ाने से पूरी होंगी सारी मनोकामना

सनातन परंपरा में भगवान शिव एक ऐसे देवता है जो सिर्फ जल चढ़ाने मात्र से प्रसन्न होते हैं, लेकिन यदि आप तांबे के लौटे से जल चढ़ाते हैं तो आपाको विशेष पुण्य प्राप्त होगा। ज्योतिष के अनुसार, यदि आप जल में काले तिल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाते हैं तो आपकी कुंडली में स्थित शनि दोष से जुड़ी दिक्कते दूर हो जाती हैं। शिवलिंग पर हमेशा प्रात:काल बैठकर जल चढ़ाना चाहिए क्योंकि खड़े होकर जल का अर्पण करने का पुण्यफल नहीं मिलता है।

महादेव का महाप्रसाद है ये जल

अक्सर तमाम लोगों के मन में सवाल आता है कि शिवलिंग पर चढ़ाए जाने वाले जल को प्रसाद के रूप में पीना चाहिए अथवा नहीं। सनातन परंपरा के अनुसार, शिवलिंग पर चढ़ा चल अमृत समान होता पुण्यदायी होता है। ऐसे में सुख-सौभाग्य और आरोग्य का आशीर्वाद पाने के लिए शिवलिंग पर जल चढ़ाकर उसका प्रसाद के रूप में जल पान करना चाहिए।

यह खबर भी पढ़ें:-Raksha Bandhan 2023 : 2 सदी बाद रक्षाबंधन पर बन रहा ये शुभ संयोग, इन 3 राशियों की खुल जाएगी

एक मनके से पूरी होगी बड़ी मनोकामना

सावन मास में भगवान शिव की पूजा में रुद्राख को चढ़ाने के बहुत फायदे हैं। मान्यता है कि यदि कोई व्यक्ति पंचमुखी मनका या फिर इससे बनी माला शिवलिंग या शिव जी की मूर्ति पर चढ़ात है तो उस पर महादेव की विशेष कृपा बरसती है। मान्यता है कि इस उपाय को करने पर भगवान शिव अपने साधक की बड़ी से बड़ी मनोकामना पलक झपकते ही पूरी कर देता है।

रुद्राभिषेक से प्रसन्न होंगे भोलेनाथ

सावन महीने में भगवान शिव के रुद्राभिषेक का बहुत फायदा होता है। मान्यता है कि रुद्राभिषेक कर विशेष पूजा करने से भगवान शिव शीघ्र ही प्रसन्न होकर अपने भक्तों में दुख हर लेते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *