Asia Cup 2023: पाकिस्तान से छिनी एशिया कप 2023 की मेजबानी, जानिए ACC ने क्यों लिया ये बड़ा फैसला

Asia Cup 2023: एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) को बड़ा झटका दिया है। क्योंकि एशिया कप 2023 को पाकिस्तान से बाहर…

Asia Cup 2023 3 1 | Sach Bedhadak

Asia Cup 2023: एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) को बड़ा झटका दिया है। क्योंकि एशिया कप 2023 को पाकिस्तान से बाहर ले जाने का फैसला किया है। सितंबर में संयुक्त अरब अमीरात में भयकर गर्मी परिस्थितियों में खिलाड़ियों के चोटिल होने की आशंका को देखते हुए श्रीलंका 6 देशों के टूर्नामेंट की मेजबानी करने के मामले में सबसे आगे है।

यह खबर भी पढ़ेंं:- CSK vs LSG: रवींद्र की फिरकी का जादू, चकराया मार्कस स्‍टोइनिस का माथा, देखें Video

asia cup | Sach Bedhadak

क्या पाकिस्तान करेगा एशिया कप का बहिष्कार?

इस अनदेखी के बाद पाकिस्तान 2 सितंबर से शुरु होने वाले इस टूर्नामेंट में भाग लेगा या नहीं। बीसीसीआई ने दोनों देशों के बीच राजनैतिक तनाव के कारण भारतीय टीम को पाकिस्तान भेजने से इनकार कर दिया था, जिसकी वजह से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को एक विकल्प का प्रस्ताव देने के लिए मजबूर होना पड़ा। हालांकि पीसीबी मंगलवार को इस बारे में फिर से चर्चा कर सकता है।

PCB | Sach Bedhadak

PCB ने दिया था ICC को दिया था ये प्रस्ताव

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक विकल्प प्रस्ताव दिया था जिसमें भारत अपने मैच यूएई में खेले, जबकि पाकिस्तान अपने मैचों की मेजबानी अपने देश में करेगा। पीसीबी अध्यक्ष नजम सेठी इस मामले में समर्थन हासिल करने के लिए आज दुबई में थे, मगर उनके प्रस्ताव का किसी ने भी समर्थन नहीं किया है। उन्होंने भारत के मैचों के अलावा सभी मैचों के लिए पाकिस्तान के कराची और लाहौर का विकल्प दिया।

पाकिस्तान और भारत द्विपक्षीय क्रिकेट नहीं खेलते हैं और दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण राजनीतिक स्थिति के कारण वे 2013 से केवल वैश्विक टूर्नामेंट या बहु-टीम आयोजनों में ही मिलते हैं। भारत की पाकिस्तान की अंतिम यात्रा 2008 एशिया कप के लिए थी, जबकि पाकिस्तान की भारत की अंतिम यात्रा 2016 टी20 विश्व कप के लिए थी। दोनों टीमों ने आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया में 2022 पुरुष टी20 विश्व कप में एक-दूसरे से खेला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *