राजस्थान के ‘मलिंगा’ की कहानी…इंजीनियर को पीटने के लगे आरोप, डकैत से मिली जान से मारने की धमकी

राजस्थान में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा (Girraj Singh Malinga) का नाम काफी चर्चा में है।

sach 1 1 | Sach Bedhadak

Rajasthan Election 2023 : जयपुर। राजस्थान में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा (Girraj Singh Malinga) का नाम काफी चर्चा में है। बीजेपी ने मलिंगा को बाड़ी विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है। बता दें कि वो लगातार तीन बार इस सीट से विधायक चुने गए है और अब चौथी बार इसी सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। आईये जानते है कि गिर्राज सिंह मलिंगा का अब तक सियासी सफर कैसा रहा और वो कब-कब सुर्खियों में आए थे।

डकैत जगन की धमकी से आए थे चर्चा में

विधायक गिर्राज मलिंगा साल 2022 की शुरुआत में चंबल के एक कुख्यात डकैत की धमकी से चर्चा में आए थे। उन दिनों डकैत जगन सिंह गुर्जर का एक वीडियो सामने आया था। जिसमें डकैत जगन सिंह गुजर्र ने मलिंगा को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। साथ ही उन्हें जान से मारने की धमकी दी थी। इस वीडियो के बाद मलिंगा ने भी जवाब में कहा था कि उसकी बंदूक से गोली निकलती है तो मेरी बंदूक से भी पानी नहीं निकलता है।

मलिंगा के खिलाफ क्यों हैं दलित संगठन?

बीजेपी का दामन थामने के बाद से ही दलित संगठनों ने मलिंगा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। लेकिन, क्या आपको बता है कि दलित संगठन आखिर मलिंगा के खिलाफ क्यों है? गिर्राज मलिंगा पर पिछले साल बिजली विभाग के एक इंजीनियर हर्षाधिपति वाल्मीकि पर हमले का आरोप है।

इस मामले में गिर्राज सिंह मलिंगा ने जयपुर में पुलिस कमिश्नर के सामने सरेंडर भी किया था। लेकिन, अब इस मामले में मलिंगा का कहना है कि सीएम अशोक गहलोत की प्रेशर पॉलिटिक्स के चलते उन्हें फर्जी केस में फंसाने की कोशिश की गई थी। इतना ही नहीं, जब मैंने इस केस का जांच अधिकारी बदलने की मांग की तो कांग्रेस का विधायक होने के बावजूद मेरी नहीं सुनी गई थी।

कैसा रहा गिर्राज सिंह मलिंगा का सियासी सफर?

राजस्थान के धौलपुर जिले में 2 दिसंबर 1975 को जन्मे गिर्राज सिंह मलिंगा मिडिल तक पढ़े है। वो वर्तमान में बाड़ी विधानसभा सीट से विधायक है, जो किसान होने के साथ-साथ ठेकेदारी भी करते है। बाड़ी विधानसभा से लगातार तीसरी बार विधायक रहे गिर्राज सिंह मलिंगा ने पहली बार साल 2008 में बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था और बीजेएसएच के जसवंत को 27119 वोटों से हराकर विधायक चुने गए थे।

इसके बाद साल 2013 में गिर्राज सिंह मलिंगा ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा और बीजेपी के जसवंत सिंह को 2801 वोटों से शिकस्त दी। साल 2018 में उन्हें कांग्रेस ने टिकट नहीं दिया तो बसपा के टिकट पर चुनाव लड़े। गिर्राज सिंह मलिंगा ने बीजेपी के जसवंत सिंह को 19683 वोटों से शिकस्त दी थी। लेकिन, चुनाव जीतने के बाद मलिंगा ने कांग्रेस की सरकार को समर्थन दिया था।

जब सचिन पायलट ने बगावत की थी तो मलिंगा समेत बसपा के सभी 6 विधायकों ने गहलोत सरकार का समर्थन किया था। अब कांग्रेस ने बाड़ी से उन्हें टिकट नहीं दिया है तो मलिंगा ने बीजेपी का दामन थाम लिया है। वो अब बीजेपी के टिकट पर बाड़ी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan: सीएम गहलोत ने सरदारपुरा से भरा पर्चा, बहन से लिया आशीर्वाद…25 साल बाद बदला ये रिवाज