Rajasthan Election 2023: मतदाताओं को निमंत्रण पत्र से न्योता, लोकतंत्र का पर्व कल

Rajasthan Election 2023: जयपुर/जोधपुर। लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार है चुनाव। राजस्थान के लिए यह त्योहार अब बस एक दिन दूर है। प्रदेश के नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग कर अगले पांच वर्ष के लिए अपनी सरकार चुनेंगे। एक बेहतरीन जवाबदेह सरकार बने, इसके लिए जरूरी है कि अधिक से अधिक लोग मतदान करें।

New Project 8 | Sach Bedhadak

Rajasthan Election 2023: जयपुर/जोधपुर। लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार है चुनाव। राजस्थान के लिए यह त्योहार अब बस एक दिन दूर है। प्रदेश के नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग कर अगले पांच वर्ष के लिए अपनी सरकार चुनेंगे। एक बेहतरीन जवाबदेह सरकार बने, इसके लिए जरूरी है कि अधिक से अधिक लोग मतदान करें। निर्वाचन विभाग की ओर से हर चुनाव में अिधकाधिक लोगों को मतदान बूथ तक लाने के लिए कई प्रकार के प्रयास किए जाते हैं। इन्हीं प्रयासों के तहत जोधपुर में एक अनूठा प्रयास देखा गया। यहां मतदाताओं को अधिक से अिधक मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से शादी की तरह ही निमंत्रण कार्ड छपवाए गए हैं। यह निमंत्रण पत्र देखने में बिल्कुल शादी के कार्ड की तरह है। यह कार्ड सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

प्रदेश की जनता निमंत्रण पत्र में बताए गए खास दिवस को सेलिब्रेट करने के लिए काफी उत्साहित है। दरअसल, राजस्थान विधानसभा चुनाव में लोग ज्यादा से ज्यादा मतदान करें, इसके लिए जोधपुर जिला प्रशासन ने निमंत्रण पत्र छपवाए हैं। सरदारपुरा, जोधपुर शहर, सूरसागर, लूणी, ओसियां, लोहावट और फलौदी समेत कई विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं को निमंत्रण पत्र देकर मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Election 2023: चुनावी शोर शांत, प्रचार में कांग्रेस-BJP ने किन मुद्दों पर किया फोकस, फैसला 3

पिछले चुनावों में इतना हुआ मतदान

2018 74.06%
2013 75.04%
2008 66.25%
2003 67.18%
1998 63.39%

युवा स्वयंसेवक करेंगे मतदाताओं की मदद

गुप्ता ने बताया कि दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं के सहयोग के लिए एनएसएस, एनसीसी, स्काउट-गाइड स्वयंसेवकों अथवा 15-17 आयु वर्ग के छात्र-छात्राओं को बतौर वॉलन्टियर नियुक्त किया गया है। मतदान दिवस पर प्रत्येक मतदान केन्द्र पर 2 वॉलिन्टियर्स मौजूद रहेंगे। ये वॉलन्टियर्स दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिकों की मतदान बूथ तक सुगमता पूर्वक पहुंचने में मदद करेंगे। इन्हेंविशेष शिक्षकों के माध्यम से व्हील चेयर संचालन एवं सांकेतिक भाषा में प्रशिक्षित भी किया गया है। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर महिला मतदाताओं की सहायता हेतु आंगनवाड़ी, एएनएम, आशा सहयोगिनियों, राजीविका स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को भी लगाया गया है। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र के भवन पर मतदान केन्द्रों का
नाम स्पष्ट रूप से अंकित किया गया है।

वोटर आईडी के अलावा 12 अन्य दस्तावेज भी मान्य

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से सभी मतदाताओं को निर्वाचक फोटो पहचान पत्र जारी किए गए हैं। यदि कोई निर्वाचक वोटिंग के समय फोटो पहचान पत्र नहीं दिखा पाता है तो भारत निर्वाचन आयोग ने उनके लिए 12 वैकल्पिक दस्तावेजों को भी मान्य किया है। मतदाता पहचान पत्र ना होने की स्थिति में आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, केंद्र/राज्य सरकार/लोक उपक्रम/पब्लिक लिमिटेड कं पनियों द्वारा जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंकों/ डाकघरों द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों/विधायकों/ विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र और भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा दिव्यांगजनों को जारी यूनिक डिसएबिलिटी आईडी (यूडीआईडी) कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। मतदाता इनमें से कोई भी दस्तावेज प्रस्त कर मतदान कर सकेंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-‘पनौती’ और ‘जेबकतरे’ वाले बयान पर चुनाव आयोग का एक्शन, राहुल गांधी को भेजा नोटिस

बूथ पर रखेंगे वोटर्स की सुविधा का ध्यान

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने मतदान केन्द्रों में आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के संबंध में स्पष्ट दिशा-निर्देश दिए हैं। दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाताओ की परेशानी को ध्यान में रखते हुए उन्हें मतदान के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। साथ ही प्रत्येक मतदान केन्द्र पर प्रतीक्षारत मतदाताओं के बैठने की व्यवस्था, पीने के पानी, प्रकाश और छाया की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

हर बूथ पर मतदाताओं की मदद के लिए मतदाता सहायता केन्द्र बनाया जाएगा, जहां प्रशिक्षित वॉलन्टियर्स के साथ बीएलओ उपस्थित रहेंगे। बीएलओ के पास मतदाता सूची भी उपलब्ध रहेगी। प्रत्येक मतदान कें द्र में दिव्यांग एवं वृद्धजन मतदाताओं की सुविधा के लिए पर्याप्त संख्या में व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाताओं को ध्यान में रखते हुए भूतल पर ही बूथ बनाए गए हैं। सभी मतदान केन्द्रों पर रैम्प की सुविधा उपलब्ध है।

भेज रहे हैं स्नेह निमंत्रण…

जोधपुर जिला निर्वाचन अधिकारियों ने निमंत्रण पत्र में जनता से अपील की है ‘भेज रहे हैं स्नेह निमंत्रण, मतदाता तुम्हें बुलाने को… 25 नवंबर भूल न जाना, वोट डालने आने को।’ कार्ड में मतदान कार्यक्रम की जानकारी दी गई है। लिखा है कि मतदान का समय 25 नवंबर शनिवार सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक रहेगा और मतदान स्थल स्वयं का मतदान केंद्र होगा। अपने विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए कार्ड में के वाईसी एप के बारे में भी जानकारी दी गई है।