Rajasthan Election 2023: चुनावी शोर शांत, प्रचार में कांग्रेस-BJP ने किन मुद्दों पर किया फोकस, फैसला 3 दिसंबर को

राजस्थान में कल शनिवार को प्रदेश के वोटर्स अपने विधायक को चुनने के लिए वोट देंगे। 23 नवंबर की शाम 6 बजे के बाद से पूरी तरह से प्रचार पर रोक लग गई है। अब कोई भी पार्टी राजस्थान में किसी भी तरह की घोषणा नहीं कर सकती है।

Rajasthan Police 2023 11 21T120110.000 | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में कल शनिवार को प्रदेश के वोटर्स अपने विधायक को चुनने के लिए वोट देंगे। 23 नवंबर की शाम 6 बजे के बाद से पूरी तरह से प्रचार पर रोक लग गई है। अब कोई भी पार्टी राजस्थान में किसी भी तरह की घोषणा नहीं कर सकती है। अगर हम बीजेपी के चुनावी रैली और जनसभाओं का आकलन करें तो पाएंगे कि बीजेपी द्वारा इस बार महिला सुरक्षा, पेपर लीक, कन्हैया लाल हत्या कांड के साथ ही कई मुद्दो को उठा कर वोट मांगा है।

कांग्रेस का OPS और चिंरजीवी पर रहा फोकस

अपने चुनावी प्रचार के दौरान कांग्रेस का पूरा फोकस ओपीएस के साथ ही चिंरजीवी योजना के बारे में बात करते हुए निकला है। इसी के साथ कांग्रेस ने अपनी सात गांरटी योजनाओं की घोषणा करते हुए प्रदेश के वोटर्स को रिझाने का प्रयास किया है।

इन पर भी रहा कांग्रेस का विशेष फोकस

जाति सर्वेक्षण कराने की बात

एमएसपी कानून की गारंटी

भर्ती के लिए नया कैडर

महिला सुरक्षा के लिए गार्ड की नियुक्ति

मनरेगा में 150 दिन रोजगार की घोषणा

चिरंजीवी योजना का दायरा बढाया

बीजेपी ने घोषणापत्र में महिलाओं के लिए किया वादा…

  • बीजेपी के घोषणापत्र में लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सभी गरीब परिवारों की बालिकाओं के जन्म पर सेविंग बांड प्रदान करके कक्षा 6 में 6,000, कक्षा 9 में 8,000, कक्षा 10 में 10,000, कक्षा 11 में 12,000, कक्षा 12 में 714,000, व्यावसायिक पाठ्यक्रम के पहले एवं अंतिम वर्ष में 50,000 और 21 वर्ष की उम्र में 1 लाख की मुश्त राशि प्रदान करेंगे।
  • सभी गरीब परिवार की छात्राओं को केजी से पीजी तक मुफ्त गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करेंगे।
  • मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना शुरू करेंगे, जिसके अंतर्गत कक्षा 12वीं पास करने वाली मेधावी छात्राओं को स्कूटी प्रदान करेंगे।
  • बीजेपी के घोषणापत्र में लखपति दीदी योजना शुरू करेंगे, जिसके अंतर्गत 6 लाख से ज्यादा ग्रामीण महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके उनकी वार्षिक आय कम से कम 1 लाख हो, यह सुनिश्चित करेंगे।
  • राजस्थान सशस्त्र बल (आरएसी) के अंतर्गत 3 महिला पुलिस बटालियन पदमिनी, काली बाई एवं अमृता देवी शुरू करेंगे।
  • हम सभी गरीब परिवारों की महिलाओं को 450 रुपए में एलपीजी सिलेंडर प्रदान करेंगे।
  • पीएम मातृ वंदना योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता की 5,000 से बढ़ाकर 8,000 करेंगे एवं इसका 100 फीसदी कवरेज सुनिश्चित करेंगे।
  • इसी के साथ युवा वोटर्स को साधने के लिए बीजेपी ने 2,5 लाख नौकरी देने का वादा भी किया है।