Rajasthan Election 2023 :राजीव गांधी के भाषण के दौरान समय समाप्त होने पर चुन्नी कप्तान ने बजा दी थी सीटी

Rajasthan Election 2023 : बात 1987 की जब चुन्नी कप्तान प्रशिक्षण शिविर में कैम्प नायक के नाते अनुशासन का पालन करते हुए उन्होंने राजीव गांधी के भाषण के दौरान निर्धारित समय पर सीटी बजा दी।

गांधी चुनाव सभा | Sach Bedhadak

Rajasthan Election 2023 : संचार क्रांति के नित नए रूप सामने आ रहे हैं। मोबाइल तो अब हर हाथ में पहुंच गया है। चुनावी कवरेज में मोबाइल की सहायता सहित विभिन्न प्रसंगों की चर्चा से पहले मोबाइल के जन्म की कहानी सुनना आप पसंद करेंगे। केन्द्र में तत्कालीन संचार उपमंत्री जगन्नाथ पहाड़िया ने जयपुर में एक टेलीफोन एक्सचेंज झोटवाड़ा का उद्घाटन या। तब इसके कवरेज के लिए यह बंदा हिन्दुस्तान समाचार के संवाददाता के नाते उपस्थित था। पहाड़िया जी ने बताया कि भविष्य में लोग चलती गाड़ी में भी फोन पर बातचीत कर सकेंगे- विदेशों में यह अनुसंधान हो रहा है। इसकी खबर प्रमुखता से छपी। तो इसी भावी मोबाइल से चुनावी कवरेज की एक बानगी। कांग्रेस नेता सोनिया गांधी का राजस्थान में चुनावी दौरा था।

गंगानगर से बीकानेर-जोधपुर में सभा थी। अशोक गहलोत भी साथ में थे। हमने यह व्यवस्था की- जब सोनिया बोलने लगीं तब मंच पर उपस्थित सज्जन के मोबाइल पर ऑफिस के टेलीफोन से सम्पर्क किया- भाषण नोट करते रहे- नतीजा- जोधपुर सभा में गहलोत ने मंच पर ही सोनिया को सांध्यकालीन अखबार तरुण राजस्थान में छपा समाचार दिखाया। जोधपुर के कार्यकाल में नागौर संसदीय क्षेत्र के ऐतिहासिक पक्ष को उजागर करते हुए लिखा कि इस इलाके का प्राचीन नाम अहिछत्रपुर था जिसकी भूमि गुरु द्रोणाचार्य को राजकुमारों को धनुर्विद्या सिखाने की दक्षिणा स्वरूप दी गई थी। इस कार्यकाल में चार चुनावी कवरेज में हमारी न्यूज एजेंसी के विशिष्ट समाचारों को प्रमुखता मिली।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Election 2023 : जिसने किए थे दूसरे पर वार म्यान में उनके शब्दों की तलवार

एक मई 1991 को जालोर में राजीव गांधी की सभा के पश्चात जोधपुर में नई सड़क पर हुई चुनावी सभा का कवरेज किया। अगले पखवाड़े उनकी दुखद मृत्यु का समाचार मिला। तत्कालीन प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष परसराम मदेरणा से अर्द्धरात्रि में शोक संदेश तक लेने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। इसके साथ ही राजीव गांधी की जोधपुर संभाग की चुनावी यात्रा के संदर्भ में अलग से समाचार दिया। अगले दिन कांग्रेस के महामंत्री के रूप में राजीव गांधी की जोधपुर यात्रा, सभा तथा प्रेस कॉन्फ्रेंस से जुड़ी स्मृति को रेखांकित करते हुए समाचार दिए। राजीव के निधन के पश्चात निर्वाचन आयोग ने चुनाव तिथि में परिवर्तन किया। अब नए सिरे से और बदले माहौल में समाचारों की प्रस्तुति की गई।

एंट्री के बाद दिया था राजीव गांधी को प्रवेश संयोगवश अपनी मृत्यु से चार दिन पहले 16 मई को राजीव गांधी भरतपुर जिले के डीग के दशहरा मैदान में अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगी नटवर सिंह के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित करने आए थे। कांग्रेस सेवादल के प्रदेश संगठक चुन्नी कप्तान ने उन्हें मंच पर पानी पिलाया। चुन्नी कप्तान को याद है जब 1987 में जयपुर के विद्याश्रम स्कूल परिसर में विधायकों के प्रशिक्षण शिविर में कैम्प नायक के नाते अनुशासन का पालन करते हुए उन्होंने राजीव गांधी के भाषण के दौरान निर्धारित समय पर सीटी बजा दी। बाद में राजीव ने उन्हें बुलाकर समय पालन के लिए शाबासी दी। वर्ष 1983 में मुम्बई कांग्रेस अधिवेशन में संतरी नायक चुन्नी कप्तान ने महासचिव राजीब को रजिस्टर में एन्ट्री करने पर प्रवेश दिया।

यह खबर भी पढ़ें:-बाहर ना-ना…अंदरखाने रणनीति बना रही BJP-कांग्रेस, BSP, BAP, RLP और AAP के पास होगी सत्ता की चाबी!

स्वामी सदाचारी ने कर दी थी इंदिरा के जीतने की भविष्यवाणी

1980 में लोकसभा के नए चुनाव की तैयारियां आरम्भ हो गई थीं। जोधपुर के गीता भवन के तत्कालीन सचिव शुभराज लोढा के निवास पर एक धर्माचार्य स्वामी सदाचारी ने पत्रकारों से बातचीत के आरम्भ में यह स्पष्ट कर दिया कि वे राजनीति पर कोई चर्चा नहीं करेंगे। सदाचारी जी का कहना था कि हम मंत्र शक्ति से माहौल बदल सकते हैं। क्या मतदाता का इरादा भी बदला जा सकता है- वातावरण में मंत्रों के प्रभाव से इसे संभव बताते हुए उनके मुख से सहसा निकल गया- अब तो इंदिरा माई आएगी। बस पत्रकारों को स्वामी जी की मन की बात से खबर मिल गई। इनमें कुछ प्रसंगों का उल्लेख मेरी पुस्तक (2010) समाचारों की दनिु या में भी है।