कांग्रेस भीलवाड़ा सीट पर बदलेगी प्रत्याशी? ब्राह्मण चेहरे पर लग सकता है दांव, दामोदर गुर्जर का नामांकन रोका

Lok Sabha Elections 2024: पहले जयपुर शहर और फिर राजसमंद और अब भीलवाड़ा से कांग्रेस बदल सकती है प्रत्याशी। डॉ. दामोदार गुर्जर को दिया गया था टिकट।

Dr. Damodar Gurjar | Sach Bedhadak

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव को लेकर सियासत गरमाई हुई है। प्रदेश में कांग्रेस टिकट का ऐलान करने के बाद चेहरे बदलकर अपनी किरकरी करा रही है। पहले जयपुर शहर से सुनील शर्मा टिकट दिया और फिर आनन-फानन में प्रताप सिंह खाचरियावास को खड़ा कर दिया। राजसमंद से सुदर्शन सिंह रावत को प्रत्याशी बनाया गया और उन्होंने भी चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया।

अब भीलवाड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी डॉक्टर दामोदर गुर्जर (Damodar Gurjar) की टिकट बदले जाने की चर्चाओं ने जोर पकड़ा हुआ है। शायद इसी के चलते दामोदर गुर्जर ने अभी तक नामांकन दाखिल नहीं किया है। पहले दामोदर के नामांकन कार्यक्रम में पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra) ओर पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के शामिल होने की चर्चा थी, लेकिन आखिरी समय में कांग्रेस ने मुंह फेर लिया। इसके बाद से ही भीलवाड़ा में प्रत्याशी बदलने की चर्चाओं ने जोर पकड़ृा है।

यह खबर भी पढ़ें:-कोटा में सियासी अशांति! रात में गले मिले…सुबह आपस में भिड़े गुंजल-धारीवाल, जमकर हुई नारेबाजी

ब्राह्मण नेता पर लगा सकती है दांव

राजस्थान की पॉलिटिक्स में ये चर्चा का विषय बना हुआ है कि कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में एक भी ब्राह्मण प्रत्याशी को टिकट नहीं दी है। जबकि भीलवाड़ा ब्राह्मण बहुल मतदाता वाली लोकसभा सीटी है। शायद इसीलिए कांग्रेस भीलवाड़ा से डॉक्टर दामोदर गुर्जर की टिकट बदलने पर विचार कर रही है ताकि भीलवाड़ा से किसी ब्राह्मण नेता को चुनावी मैदान में उतारा जा सके। भीलवाड़ा से पूर्व केंद्रीय मंत्री और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी सांसद रह चुके हैं। ऐसे में जोशी को चुनावी मैदान में उतारने की चर्चा जोरों पर हैं।

कौन हैं दामोदर गुर्जर

कांग्रेस भीलवाड़ा से दामोदर गुर्जर को प्रत्याशी बनाया था जो एक रिटायर्ड पुलिसकर्मी हैं। उन्होंने दौसा से अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत की थी। 2023 में वे बहुजन समाजवादी पार्टी से विधानसभा चुनाव लड़े थे। 2024 में कांग्रेस ने बाड़मेर से अपना प्रत्याशी बनाया था। लेकिन नामांकन से ऐन वक्त पहले फोन के करके कार्यक्रम को स्थगित करा दिया।

गुर्जर हो हैं सकते

दामोदर गुर्जर का टिकट कटने पर भीलवाड़ा का गुर्जर समाज नाराज हो सकता है और कांग्रेस को भारी भी पड़ सकता है। क्योंकि भीलवाड़ा लोकसभा सीट पर ब्राह्मणों के बाद में सबसे अधिक निर्णायक स्थिति में गुजर समाज है। बूंदी जिले की हिंडोली सीट भी भीलवाड़ा लोकसभा सीट से जुड़ी है, जहां वर्तमान में कांग्रेस से अशोक चांदना विधायक हैं।

गुर्जर नेता अशोक चांदना ने इस सीट पर करीब को 42000 हजार वोटों से हराया था। भीलवाड़ा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी बदलने को लेकर असमंजस की स्थिति है और पदाधिकारी इसे लेकर कोई भी बात करने के लिए तैयार नहीं हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-RCA की कार्यकारिणी भंग, एडहॉक कमेटी का गठन, लोकसभा चुनाव के बाद मिलेगा नया मुखिया