ये घरेलू नुस्खें झट से गायब करेंगे स्कैल्प से Dandruff

डैंड्रफ(Dandruff) होना एक आम परेशानी है। लेकिन अगर ये परेशानी बड़ जाए तो काफी दिक्कत आ सकती है। धूल, मिट्टी और ऑयली स्कैल्प होने की…

Dandruff | Sach Bedhadak

डैंड्रफ(Dandruff) होना एक आम परेशानी है। लेकिन अगर ये परेशानी बड़ जाए तो काफी दिक्कत आ सकती है। धूल, मिट्टी और ऑयली स्कैल्प होने की वजह से होता है। डैंड्रफ के फ्लेक्स छोटे-बड़े हर आकार के हो सकते हैं और बालों में कंघी करने से नहीं निकलते। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे नुस्खें जो आपके सिर के डैंड्रफ को झट से दूर कर देंगे।

नारियल तेल और नींबू

अगर आप काफी लंबे समय से डैंड्रफ से परेशान हैं तो इसके लिए आप नींबू और नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक कटोरी में 2 चम्मच नारियल तेल और उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। अब इस तेल को कॉटन की मदद से अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे करीब 1घंटे तक लगाकर रखें और फिर धो दें।

गेंदे का फूल

गेंदे का फूल घर सजाने के साथ-साथ आपके बालों से डैड्रफ निकालने के काम भी आ सकता है। इसके लिए आप 5 से 7 गेंदे के फूल एक बाउल में ले लें। फिर इसकी पंखुड़ियां धोते समय ध्यान रखे कि, इसमें कीड़े बिल्कुल न हों। अब पैन में लगभग 2 गिलास पानी को धीमी आंच में गर्म करने के लिए डालें। 15 मिनट बाद गैस बंद करें और इस पानी में चाहे तो एलोवेरा जेल मिला कर अपने बालों में लगाएं। इस प्रोसेस को हफ्ते में 2 बार करें।

नीम का कंडीशनर

नीम एक ऐसी चीज है जिसे आप नहाने के बाद या पहले कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप डैंड्रफ(Dandruff) हटाना चाहते हैं तो नीम का कंडीशनर बना सकते हैं। इसके लिए नीम के कुछ पत्ते लें और उन्हें उबाल लें, ठंडा होने दें। बालों को शैंपू करने के बाद नीम के इस मिश्रण से बालों को धो लें और चमत्कार देखें।

अदरक का हेयर मास्क

इस हेयर मास्क के लिए एक अदरक को कद्दूकस कर लें। इस कसे हुए अदरक को आप पानी में उबाल लें। जब आपको पानी का रंग बदला हुआ नजर आने लगे तब समझ लें कि अदरक में मौजूद गुण अब पानी में मिलने लगे हैं। ये पानी बंद करने का सही समय है। पानी को छान कर ठंडा होने रख दें। इस पानी को आप एक स्प्रे बॉटल में डाल लें और हफ्तें में करीब दो बार इसे अपने बालों में लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *