काम के प्रेशर के चलते आपको भी होती है घबराहट, जान लें की कही आप भी तो नहीं हो रहे Anxiety के शिकार

Anxiety एक प्रकार की मानसिक स्थिति है जिसमें व्यक्ति अत्यधिक तनाव, चिंता, घबराहट, अवसाद और चिंताओं का अनुभव करता है। यह एक सामान्य भावनात्मक प्रतिक्रिया…

| Sach Bedhadak

Anxiety एक प्रकार की मानसिक स्थिति है जिसमें व्यक्ति अत्यधिक तनाव, चिंता, घबराहट, अवसाद और चिंताओं का अनुभव करता है। यह एक सामान्य भावनात्मक प्रतिक्रिया है जो किसी भी तनावजनक या अस्वस्थ मानसिक या शारीरिक स्थिति के परिणामस्वरूप हो सकती है।
Anxiety एक ऐसी प्रतिक्रिया है जो हमें खतरे के साथ संपर्क करने के लिए तैयार करती है। यह हमारे शरीर को बिना सोचे-समझे हमेशा चौंकाने और सतर्क रखने के लिए एक्टिव करती है। यह भावनात्मक और शारीरिक बदलावों के साथ आती है, जिनमें हृदय की धड़कन बढ़ना, सांस लेने में कठिनाई, मुंह सूखना, मुंह गाले की खराबी, पेट में उल्बण, माथे में दर्द, संकुचिती और अवसाद शामिल हो सकते हैं।
एंजायटी कई तरह की हो सकती है, जैसे सामान्य एंजायटी विषयक चिंता, समाजीती एंजायटी, विपदा जनित एंजायटी, चिंताजनक संदेह और विचारों की अवरुद्धि युक्त एंजायटी। आज हम जानेंगे कि, आखिर Anxiety होने के कारण और लक्षण क्या हैं।

बदलती लाइफस्टाइल

असंतुलित और अनियमित जीवनशैली, नियमित नींद की कमी, अधिक धूम्रपान, अधिक शराब खाना, अधिक कैफीन या अन्य स्टिमुलेंट्स का सेवन, नियमित व्यायाम न करना आदि एंजायटी के कारण बन सकते हैं।

कई सारे विचारों का घूमना

चिंताओं, भय, संदेह, समस्या का हल नहीं पाने का डर, सम्बंधों में संघर्ष, स्वयं की प्रतिक्रिया पर शक, आदि आंतरिक विचारों के कारण भी एंजायटी हो सकती है।

जेनेटिक फैक्टर

कुछ लोगों को आनुवंशिक रूप से एंजायटी हो सकती है, यानी परिवार के किसी सदस्य में भी यह समस्या होती है तो उनमें भी एंजायटी के जोखिम का अधिक बढ़ जाता है।

शारीरिक परेशानी

कई बार शारीरिक समस्याएं भी एंजायटी का कारण बन सकती हैं, जैसे कि थायरॉयड रोग, दिल की बीमारी, श्वासनली संबंधी समस्याएं, शरीर के कुछ हिस्सों का असंतुलन आदि।

अन्य परेशानी

सामाजिक दबाव, काम की भारी लोड, पर्यावरणीय तनाव, स्कूल या कॉलेज की दबाव, संगठन में समस्याएं, असुरक्षा भावना, सामाजिक मान्यता या निर्देशों का पालन नहीं कर पाने का डर, आदि भी एंजायटी के कारण बन सकते हैं।

तनाव और चिंता

एंजायटी के व्यक्ति में अधिक मात्रा में तनाव और चिंता का अनुभव होता है। वे अपेक्षाकृत छोटी समस्याओं के लिए भी चिंतित हो सकते हैं और अप्रत्याशित स्थितियों के लिए भी चिंतित होने की प्रवृत्ति रखते हैं।

शारीरिक लक्षण

अंधापन, थकान, तनाव के कारण पेट में उल्बण, सिरदर्द, स्वास्थ्य समस्याओं के लक्षण जैसे दिल की धड़कन का बढ़ना, सांस लेने में कठिनाई, आंखों का दौड़ाना आदि भी दिख सकते हैं।

नींद की समस्या

एंजायटी के व्यक्ति को नींद की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि निद्रा न आना, अच्छी नींद न लेना, अधिक चिंता के कारण रात को जागना आदि।

सामाजिक और अकार्यक्षमता

एंजायटी में व्यक्ति को सामाजिक स्थितियों में भी कठिनाई महसूस होती है। वे अकार्यक्षमता, लोगों से बात करने में हिचकिचाहट, सामान्य सामग्री पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाना आदि अनुभव कर सकते हैं।

साइकोलॉजिकल लक्षण

डिप्रेशन, उदासी, गहरी चिंता, असंतुलन, समय-समय पर अच्छा महसूस नहीं करना, संदेह, आत्मविश्वास की कमी, आत्महत्या के विचारों का अनुभव आदि भी दिख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *