पोस्ट ऑफिस FD से नेशनल पेंशन स्कीम: 5 सरकारी बचत योजनाएं जिनमें मिलता है बेहतरीन रिटर्न

आप अगर सरकारी योजनाओं में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो हम आपके लिए लेकर आए है बेहतरीन रिटर्न और मुनाफा देने वाली ऐसी 5 योजनाएं।

Top 5 Investment Plans | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। आप अगर सरकारी योजनाओं में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो हम आपके लिए लेकर आए है बेहतरीन रिटर्न और मुनाफा देने वाली ऐसी 5 योजनाएं। ये बचत योजनाएं, खासकर सरकारी योजनाएं, टैक्स बचत और उनके रिटर्न के लिए वेतनमान वर्ग के बीच लोकप्रिय हैं। बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट के मुकाबले ये योजनाएं अधिक ब्याज दरें प्रदान करती हैं। वित्तमंत्री ने वृद्धावस्था नागरिक बचत योजना (SCCS) की जमा सीमा को बढ़ाने की सिफारिश की है जबकि महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र, एक नई छोटे बचत योजना, की शुरुआत की है। नीचे सूचीबद्ध पांच निवेश योजनाएं जिनमें मिलता है बेहतरीन रिटर्न।

यह खबर भी पढ़ें:-Tomato Price: टमाटर के बाद हरी मिर्च की कीमतें बढ़ी, जानें कब तक सस्ती हो सकती हैं सब्जियां

नेशनल पेंशन स्कीम

एनपीएस एक सरकारी पेंशन निवेश योजना है जो लंबे समय तक के लिए एक संरचित आधार प्रदान करती है। न्यूनतम निवेश राशि 1,000 रुपए है और कोई अधिकतम निवेश राशि नहीं है। वर्तमान ब्याज दर 7.1% है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड

पीपीएफ एक 7.1% की निश्चित ब्याज दर और 15 साल की निवेश अवधि प्रदान करता है। एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम और अधिकतम निवेश राशि क्रमशः 500 और 1.5 लाख रुपए हैं।

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र

यह योजना महिला निवेशकों के लिए खासतौर पर चालू की गई है। यह एक बचत योजना है जो फाइनेंशियली इंडेपेंसी के उद्देश्य अच्छे रिटर्न के लिए है। प्रमाणपत्र जारी करने के लिए कोई अधिकतम राशि नहीं है। न्यूनतम राशि 1,000 रुपए है। इस दो साल की अवधि वाली योजना में आकर्षक और निश्चित 7.5% का ब्याज दर साथ ही निवेश और आंशिक निकासी विकल्प शामिल हैं, जहां अधिकतम सीमा 2 लाख रुपए है।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट

बैंकों की तरह, पोस्ट ऑफिस भी एफडी प्रदान करते हैं। ये निवेश विकल्प, कभी-कभी राष्ट्रीय बचत समय जमा के रूप में भी जाने जाते हैं, आपको अपने पैसे को छोटे से मध्यम अवधि के लिए जमा करने की अनुमति देते हैं। रिपोर्ट ने इसे और बताया कि इसे भारत सरकार द्वारा वित्त पोषण किए बिना ही किया गया है।

यह खबर भी पढ़ें:-Small Business Idea: घर की ये सब्जियां कराएगी जमकर कमाई, बस करना होगा ये काम

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (एनएससी)

छोटे और मध्यम आकार के निवेशक इस योजना का उपयोग अपनी पूंजी को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं जबकि वे आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत कर छूट प्राप्त करते हैं। इसकी 5.9 साल की निवेश अवधि है और इसकी ब्याज दर 6.8% है। एनएससी की बेस निवेश सीमा 100 रुपए पर सेट की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *