इसी महीने किसानों के खातों में आएगी PM Kisan Yojana की 14वीं किस्त, घर बैठे ऐसे करें चेक

खबर कि मई में ही केंद्र सरकार किसानों के खातों में 14वीं किश्त ट्रांसफर करेंगी।

PM Kisan Yojna 1 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी सरकार (Prime Minister Narendra Modi) की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13 किस्ते किसानों के खातों में ट्रांसफर की जा चुकी है। किसानों को 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। खबर कि मई में ही केंद्र सरकार किसानों के खातों में 14वीं किश्त ट्रांसफर करेंगी। इस योजना के तहत किसानों के खातों में सालभर में 2,000 रुपए की तीन किश्तें ट्रांसफर की जाती हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-420 रुपए से चढ़कर 19000 के पार पहुंचा ये शेयर, अब कंपनी हर शेयर पर बांटेगी 280 रुपए का डिविडेंड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के बेलगावि में आयोजित एक समारोह में किसानों के बैंक खातों में 28 फरवरी, 2023 को 13वीं किस्त के 16,800 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए थे। 13वीं किस्त 8 करोड़ 2 लाख किसानों को मिली थी। सालभर में तीन किस्तों के रूप में केंद्र सरकार किसानों को 6,000 रुपए की आर्थिक मदद देती है। यह पैसा सीधे किसानों के बैंक अकाउंट्स में ही आता है। इस वजह से सरकार द्वारा भेजे गए पैसे में कोई हेरफेर नहीं कर सकता। इस योजना में अभी भी पंजीकरण किया जा रहा है।

ऐसे चेक करें लाभार्थियों की लिस्ट

13वीं किस्त के बाद पंजीकरण कराने वाले और पहले से ही इस योजना से जुड़े किसान, हय आसानी से पता लगा सकते हैं कि उनको आगे दी जाने वाली किस्त मिलेगी या नहीं। पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध लाभार्थियों की सूची को देखकर आप यह पता लगा सकते हैं कि क्या आप लाभार्थियों की सूची में शामिल हैं या नहीं?

यह खबर भी पढ़ें:-52 वीक के हाई पर पहुंचा टाटा ग्रुप का यह शेयर, इस आईपीओ से है गहरा नाता

ऐसे ऑनलाइन करें चेक

अगर आपके पास स्मार्टफोन और उसमें इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध है तो आप घर बैठे ही पीएम किसान 2023 की नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। बेनेफिशियरी लिस्ट देखना काफी आसान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *